Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsPomegranate Keeps Digestion Power Fine पाचन शक्ति को ठीक रखता है अनार

Pomegranate Keeps Digestion Power Fine पाचन शक्ति को ठीक रखता है अनार

इंडिया न्यूज।

Pomegranate Keeps Digestion Power Fine : आम तौर पर किसी भी फल का सेवन करना सुबह के समय सबसे अच्छा होता है। सुबह उठने के बाद एक नाश्ते से आधा घंटा पहले या नाश्ते के साथ फल का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। उन्हीं में से एक है अनार। अनार आर्थराइटिस से बचाता है, साथ ही पाचन को भी ठीक रखता है। अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है जिससे इसमें डाइबिटीज, कैंसर, अल्जाइमर, मोटापा जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता पाई जाती है।

अनार बॉडी में ब्लड सकुर्लेशन ठीक रखता है, जिसे आप बीमार नहीं पड़ते। कहते हैं एक अनार में 7 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 30 प्रतिशत विटामिन सी, 16 प्रतिशत फोलेट, 12 प्रतिशत पोटैशियम पाया जाता है। एक कप अनार से 24 ग्राम शुगर और 144 कैलोरी ऊर्जा भी प्राप्त होती है। अनार के न सिर्फ दाने खाए जा सकते हैं, बल्कि इसका जूस निकालकर भी सेवन किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को संतुलित रखे Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

दो सप्ताह तक रोजाना अनार के जूस का सेवन हाइपरटेंशन को बहुत कम कर देता है। अनार में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट्स खून की वाहिकाओं में फैट को जमा नहीं होने देता है। अनार का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद है।

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

गर्भवती महिला के लिए अनार का सेवन लाभकारी होता है। इससे खून की कमी नहीं होती और साथ ही यह पानी की मात्रा भी शरीर में बनाए रखता है। अनार में पाए जाने वाले मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद माना जाता है।

फ्री रेडिकल्स से बचाने में कारगर Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

फ्री रेडिकल्स हमें समय से पहले बूढ़ा बनाते हैं। अगर आप जवान रहना चाहते हैं तो डाइट में अनार को जरूर शामिल करें। यह एंटी-एजिंग का बहुत बड़ा स्रोत है।

वजन कंट्रोल रखे Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

अनार पोषक तत्वों से भरा होता है, लेकिन इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है, जिसे खाने के बाद पेट भरा रहता है। अगर आप तेजी से वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो दिन में एक अनार जरूर खाएं या इसका जूस पीएं।

पुरुषों के लिए लाभकारी Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

जिन पुरुषों को शारीरक कमजोरी, थकान इत्यादि की परेशानी होती है, उनको अनार का सेवन लाभदायी होता है। इससे पौरुषत्व बढ़ाने में सहायता मिलती है। रोजाना एक अनार का सेवन पुरुष को जरूर करना चाहिए।

Pomegranate Keeps Digestion Power Fine

READ ALSO : Consumption of These 8 Fruits in Winter will Boost Immunity सर्दियों में इन 8 फलों के सेवन से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE