होम / Radish Health Benefits In Hindi

Radish Health Benefits In Hindi

India News Editor • LAST UPDATED : November 15, 2021, 1:01 pm IST

Radish Health Benefits In Hindi

सर्दियों में मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी, मूली का अचार और सलाद हर घर के भोजन का अहम हिस्‍सा हैं.आयुर्वेद के अनुसार मूली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं । अगर आप रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर समेत कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे और आपकी लाइफस्‍टाइल हो जाएगी बेहद हेल्‍दी । आईये जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे

दाद-खाज-खुजली (Radish Health Benefits In Hindi)

दाद-खाज-खुजली के इलाज के लिए मूली के बीजों को नींबू के रस में पीस लें। इसे बीमार अंग पर लगाएं। इससे दाद-खाज-खुजली ठीक होती है।

आंखों के रोग में मूली का औषधीय गुण फायदेमंद (Radish Health Benefits In Hindi)

आंखों की कई तरह की बीमारियों में मूली के इस्तेमाल से लाभ मिलता है। मूली के रस को काजल की तरह आंखों में लगाएं। इससे आंखों की बीमारी ठीक होती है।

डायबिटीज से छुटकारा (Radish Health Benefits In Hindi)

मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है। यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है। रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

पथरी (Radish Health Benefits In Hindi)

पथरी की समस्या से निजात दिलाने में भी मूली फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके लिए 100 ग्राम मूली के पत्तों का रस निकाल लें। इसे दिन में करीब 3 बार पिए। इससे स्टोन यूरीन के माध्यम से बाहर निकल जाएगा।

दिल को बीमारियां (Radish Health Benefits In Hindi)

मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है। रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है। मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है।

कैंसर की छुट्टी 

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है।

Read Also :Stay Away From Green Peas : यूरिक एसिड के मरीज रहे हरी मटर से दूर, जानिए सेहत को हो सकता है नुकसान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT