होम / Raspberry Is Beneficial For Health स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है रास्पबेरी

Raspberry Is Beneficial For Health स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है रास्पबेरी

India News Editor • LAST UPDATED : November 23, 2021, 12:54 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला:

Raspberry Is Beneficial For Health: रास्पबेरी को रसभरी भी कहा जाता है। यह फल कई रंगों का होता है। जैसे लाल, काले और बैंगनी। हेल्दी डाइट के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर लोग सेब, संतरा, केला या अनार खाते हैं।

लेकिन, बाकी फलों की तरह रास्पबेरी को भी खाना चाहिए क्योंकि ये स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद में स्वादिष्ट होता है रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटीआँक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

वजन को करें कम (Raspberry Is Beneficial For Health)

बढ़ते वजन से परेशान लोगों को रास्पबेरी फल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और मैंगजीन शरीर का वजन कम करने में सहायक हैं। वजन कम करने का यह स्वादिष्ट और कारगर उपाय है।

आंखों के लिए है फायदेमंद रास्पबेरी (Raspberry Is Beneficial For Health)

रास्पबेरी का सेवन करने से शरीर में विटामिन-ए की कमी दूर होती है, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं। जिससे लम्बे समय तक व्यक्ति को दूर तक क्लीयर देखने में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती।

फाइबर से है भरपूर रास्पबेरी (Raspberry Is Beneficial For Health)

रास्पबेरी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा यह विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, तांबा और आयरन का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है जो स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी को करें मजबूत (Raspberry Is Beneficial For Health)

स्वादिष्ट रास्पबेरी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता में मजबूती आती है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट बीमारियों से लड़ने वाले सेल्स को मजबूती प्रदान करता है।

हार्ट को रखें हेल्दी रास्पबेरी (Raspberry Is Beneficial For Health)

रास्पबेरी खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन दिल की बीमारियों से जुड़ी सभी प्रकार की सूजन और अन्य खतरों को कम करने के लिए बहुत हद तक कारगर है।

झुर्रियों को रखे दूर (Raspberry Is Beneficial For Health)

ये हानिकारक सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। 1 कप सादा दही और 2 कप ताजा रास्पबेरी को मिक्स करें, फिर जब तक मिश्रण पूरी तरह से चिकना नहीं हो जाता है, तब तक इसे मिक्स करते रहें। अपने पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी।

Read more: Heart Diseases Increase In Winter सर्दियों में बढ़ती हैं दिल की बीमारियां, रखें ध्यान

Read more: How To Use Old Tea Strainer इस तरहे इस्तेमाल करें पुरानी चाय की छलनी

Read more: How To Make Sugar Icing At Home घर पर कैसे बनाएं शुगर आइसिंग, और शक्कर से जुड़े आसान ट्रिक्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें