होम /  Rassi kudne ke fayde aur nuksan क्या आप जानते हैं रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान

 Rassi kudne ke fayde aur nuksan क्या आप जानते हैं रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 7:48 am IST

Rassi kudne ke fayde aur nuksan आज के समय लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के एक्सराइज करते हैं। लोग जिम जाकर खूब पसीना बहाते हैं और अपने आप को फिट रखने की कोशिश करते हैं। अधिकतर लोग रस्सी भी कूदते हैं। रस्सी कूदने के फायदे तो आपने सुने होंगे लेकिन क्या आपको पता है इसके नुकसान भी बहुत हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि रस्सी कूदने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

हार्ट के फायदेमंद है रस्सी कूदना ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan)

रस्सी कूदने का सीधा-सीधा हार्ट पर होता है। रस्सी कूदने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होने लगता है जिससे शरीर के अंदर रक्त कोशिकाओं का संचालन सही से होने लगता है। रक्त संचालन सही से होने के कारण हार्ट के अंदर रुकावट पैदा नहीं होती है और दिल स्वस्थ रहता है।

जल्द से वेट करें कम ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan)

कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं और खूब पसीना भी बहाते हैं। जिन लोगों को अपना वजन कम करना है तो उनको रस्सी कूदना चाहिए। रस्सी कूदने से शरीर के जमा फैट जमा बहुत जल्द बर्न होने लगता है और मोटाप कम होता है।

मांसपेशियों होती है मजबूत ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan )

रस्सी कूदने से सीधा-सीधा असर मांसपेशियों पर दिखने लगता  है। रस्सी कूदते समय व्यक्ति का शरीर पूरी तरह से हरकत में आता है और शरीर की पूरी मांसपेशियां काम करने लगती हैं। ऐसे लगतार होने से मांसपेशियों में मजबूती आती है। मांसपेशियां मजबूत होने शरीर के अंगों में अकड़न आना जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

नहीं होती जल्द थाकावट ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan)

जो व्यक्ति बहुत जल्द थक जाते और उनकी सांस फूलने लगती है तो उनको रस्सी कूदने की आदत डाल लेनी चाहिए। रस्सी कूदने से व्यक्ति का स्टेमिना मजबूत होता है जिससे जल्दी थकावट भी नहीं होती है। अगर स्टेमिना ठीक होगा तो आप लम्बे समय तक हार्ड वर्क कर सकने में सक्षम होंगे।

तनाव से मिलती है मुक्ति ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan )

रोजाना रस्सी कूदने से मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक होने लगता है। जो व्यक्ति किसी कारण से तनाव में रहते हैं और बहुत जल्दी की चिड़चिड़े हो जाते हैं तो ऐसे लोगों को भी रस्सी कूदने की आदत डाल लेनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को तनाव रहित रहने में आसानी मिलती है उसका दिमाग तरोताजा रहता है।

क्या हैं नुकसान ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan )

वैसे तो रस्सी कूदने के फायदे अनेक है इसका कोई भी नुकसान नहीं। बस रस्सी कूदते समय कुछ बातों को ध्यान रखना आवश्यक है।

हमेशा जुते पहनकर कूदें रस्सी ( Rassi kudne ke fayde aur nuksan )

रस्सी कूदने समय हमेशा स्पोर्ट्स शू पहन कर रखें। ऐसे करने से दो फायदे होंगे एक तो आप सही से रस्सी कूद पायेंगे और दूसरा आप गिरेंगे नहीं। बिना जुते पहने या चप्पल पहनकर रस्सी कूदने से रस्सी पैरोंं में फंस जाती है और गिरने से गंभीर चोट भी आ सकती है। इसलिए यह भी ध्यान रखें कि जब भी आप रस्सी कूदें किसी खुली जगह पर ही कूदें।

जरुरत से ज्यादा न कूदें रस्सी (Rassi kudne ke fayde aur nuksan)

कई बार देखा गया है कि कुछ लोग शुरु-शुरु में जरुरत से ज्यादा रस्सी कूदने लग जाते हैं। ज्यादा रस्सी कूदने से मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और भयंकर दर्द हो सकता है।

(Rassi kudne ke fayde aur nuksan)

 

Read also: Health Tips हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lawrence Bishnoi: बड़ी वारदात को अंजाम देगा लॉरेंस बिश्नोई गैंग! मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम में आया हैरान कर देने वाला कॉल-Indianews 
Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews
NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 
लारिसा बोन्सी नहीं ये हैं Aryan Khan की गर्लफ्रेंड, रेस्तरां जाते हैं बंद करवा देते हैं CCTV -Indianews
लिव-इन रिलेशनशिप सलाह देने पर Zeenat Aman पर बरसे Mukesh Khanna, कही ये बात -Indianews
Weather Report: राजस्थान सहित कई राज्यों को मिलेगी जला देने वाली गर्मी से राहत, आज बारिश के आसार; येलो अलर्ट जारी- indianews
Abhishek Bachchan से शादी करने से पहले ऐश्वर्या ने पेड़ से रचाई थी शादी! जानिए पूरी कहानी -Indianews