Tuesday, January 18, 2022
HomeHealth TipsReduce Chest Pain छाती में दर्द कम करने के घरेलू उपाय

Reduce Chest Pain छाती में दर्द कम करने के घरेलू उपाय

Reduce Chest Pain : जब भी किसी को अचानक सीने में दर्द होता है तो उसे हार्ट अटैक का डर सताने लगता है। यकीनन, कभी-कभी यह चिंता का विषय हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार छाती में दर्द होना हार्ट अटैक ही हो। छाती में दर्द के कारण और भी हो सकते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर चेस्ट पेन किन-किन कारणों से होता है और इसका इलाज क्या है। तो आईए जानते है किन-किन घरेलु उपाए से इसे कम कर सकते है।

विटामिन-डी Reduce Chest Pain

शरीर में विटामिन-डी की कमी चेस्ट पैन का कारण बन सकती है। दरअसल, विटामिन-डी की कमी से नॉन-कार्डियक चेस्ट पेन (हृदय रोग के कारण न होने वाला चेस्ट पैन) हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए विटामिन-डी के स्रोत जैसे फैटी फिश चीज, अंडे की जर्दी या मशरुम का सेवन किया जा सकता है

अदरक Reduce Chest Pain

अदरक भी हृदय रोगों में उपयोगी होता है। अदरक में जिंजरोल नामक रासायनिक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करता है। अदरक में एंटीआक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को खराब होने से बचाते है।

बादाम Reduce Chest Pain

बादाम पॉली नैचुरल फैटी एसिड से समृद्ध होता है साथ में इसमें मैग्नीशियम भी होता है। ये कोलेस्ट्राल को कम करता है और सीने में दर्द होने के खतरे को कम करता है। सीने में दर्द होने पर बादाम का तेल और गुलाब का तेल एक साथ बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को सीने में धीरे-धीरे लगाए। इसके अलावा रोजाना एक मुट्ठीभर बादाम का सेवन करें।

हल्दी Reduce Chest Pain

हल्दी में करक्यूमिन प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जो विशेष रुप से थक्का बनाने और धमनी प्लाक का कम करने में मदद करता है। करक्यूमिन सीने की सूजन को भी कम करता है। इससे सीने में दर्द होने पर जल्दी आराम मिलता है। रोजाना हल्दी गर्म दूध में मिलाकर पिये इससे सीने के दर्द में आराम मिलता है।

लहसुन Reduce Chest Pain

लोग अक्सर लहसुन का उपयोग सीने में दर्द का इलाज करने के लिए करते थे। चेस्ट पैन के कारणों में हम बता चुके हैं कि हृदय रोग सीने में दर्द का एक कारण हो सकता है और माना जाता है कि लहसुन का उपयोग हृदय रोग से बचाव करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है।

एलोवेरा Reduce Chest Pain

यह एक चमत्कारी पौधा है, इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते है, इसमें मौजूद गुण हृदय को मजबूत करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और सभी कारक सीने में दर्द में राहत पहुँचाने में मदद करते हैं। रोजाना1/4 कप जूस गर्म पानी के साथ सेवन करें।

अनार Reduce Chest Pain

अनार हृदय समस्याओं को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। यह तनाव को कम कर धमनियों की दिवारों में होने वाले नुकसान और आक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। स्ट्रोक और परिधीय रोग के कारण धमनियाँ संकरी हो जाती है। अनार का जूस उन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। अनार के जूस के नियमित सेवन से इसमें मौजूद प्रभारी एन्टीआक्सीडेंट और एंटी इफ्लेमेंटरी गुण सीने में दर्द को रोकने में मदद करता हैं।

तुलसी Reduce Chest Pain

तुलसी के पत्ते में विटामिन के और मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम हृदय में रक्त प्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकता है। यह हृदय विकारों के साथ सीने दर्द के इलाज में मदद करता है। एक चम्मच तुलसी के रस को शहद के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। या 8-10 पत्ते तुलसी के खाने से भी सीने के दर्द में आराम मिलता है।

Reduce Chest Pain

READ ALSO : What Are The Benefits Of Peanut Butter पीनट बटर खाने से होगा अद्भुत फायदे

READ ALSO : Benefits of Eating Makhana मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होते है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE