होम / Remedies For Sore Throat गले में खराश के लिए असरदार उपाय

Remedies For Sore Throat गले में खराश के लिए असरदार उपाय

Mukta • LAST UPDATED : December 28, 2021, 3:38 pm IST

Remedies For Sore Throat चाहे आप अपने गले में जलन, दर्द या खुजली का अनुभव कर रहे हों, यह आपकी चिंता का कारण बन सकता है। आखिरकार, आपको निगलते समय दर्द का अनुभव होने लगता है, तो खाना-पीना एक काम की तरह लग सकता है। सच कहा जाए, जब से कोविड -19 महामारी फैली है तब से एक साधारण गले में खराश को आने वाले समय का एक भयावह लक्षण माना जाता है।

हालांकि, जब तक इसे बुखार और सर्दी के साथ नहीं जोड़ा जाता है, तब तक आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बहरहाल, हम कुछ घरेलू उपचार साझा करते हैं जिन्हें आप अगली बार गले में खराश होने पर आजमा सकते हैं।

एक चम्मच शहद का सेवन (Remedies For Sore Throat)

खांसी हो या गले में जलन, एक चम्मच शहद खाने से मदद मिल सकती है। आप इसे दूध में या पानी में हल्दी के साथ मिला सकते हैं। शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके गले को शांत कर सकते हैं।

नमक के पानी के गरारे (Remedies For Sore Throat)

आपको बस इतना करना है कि गुनगुने पानी को गर्म करें और फिर मिश्रण से गरारे करने से पहले थोड़ा सा नमक मिलाएं। यह आपके गले में सूजन को कम कर सकता है और आपके वायुमार्ग को साफ कर सकता है। आप इसे नियमित रूप से हर 5 घंटे में तब तक कर सकते हैं जब तक कि संक्रमण साफ न हो जाए।

पेपरमिंट या कैमोमाइल चाय की चुस्की लेना (Remedies For Sore Throat)

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, इनमें से प्रत्येक चाय आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है और आपके गले को शांत कर सकती है। उनका पारंपरिक रूप से उनके विरोधी भड़काऊ औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया गया है। पेपरमिंट टी भी अविश्वसनीय रूप से सुगंधित होती है जो इसे सर्दियों की शाम के लिए सिर्फ एक चीज बनाती है।

गले में खराश वाले बच्चों या नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए टिप्स (Remedies For Sore Throat)

यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण हो सकता है जब छोटे बच्चों को गले में दर्द का अनुभव होता है, क्योंकि वे अपनी परेशानी को व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं। हालाँकि, यदि आपका बच्चा हाल ही में गले में खराश के कारण रो रहा है, तो आपको अपने बच्चे की परेशानी को कम करने के लिए इनमें से कुछ युक्तियों को आज़माना चाहिए।

(Remedies For Sore Throat)

उस कमरे में ह्यूमिडिफायर रखें जहां आपका छोटा सोता है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि हवा में नमी गले में खराश के मामलों में दर्द से राहत दिलाती है।
सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे खूब पानी पिएं। आप अपने बच्चे को पूरे दिन पानी की चुस्की लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खीरे के एक टुकड़े या यहां तक ​​कि एक बेरी या दो के साथ पानी का स्वाद ले सकते हैं क्योंकि उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है।

(Remedies For Sore Throat)

Read Also : Health Benefits of Noni Juice नोनी जूस स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

READ ALSO : Benefits Of Eating Raisins मुनक्का में छुपा है गुणों का खजाना

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: यह किस अंदाज में MS Dhoni का स्वागत कर रहे हैं LSG के फैंस, अपनी ही टीम को हराने के लिए लगाई गुहार
Voting in Nagaland: अलग क्षेत्र की मांग को लेकर नागालैंड में हो रहा चुनाव का बहिष्कार, 6 जिलों में लगभग 0% मतदान
IPL 2024: एक बार विवादों में फंसी मुंबई इंडियंस, कोच मार्क बाउचर ने डगआउट से किया रिव्यू के लिए इशारा
Scientist Research: वैज्ञानिकों ने समुद्री ‘राक्षस’ का लगाया पता, 20 करोड़ साल पहले समंथर पर था राज 
IPL 2024: क्या CSK के खिलाफ वापसी करेंगे Mayank Yadav, LSG के कोच ने दिया बड़ा अपडेट
Mamata Banerjee: ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- ‘मैंने इंडिया गठबंधन बनाया है, कांग्रेस पर अपना वोट बर्बाद न करें
आज के ही दिन ही Brendon McCullum ने IPL में खेली थी ऐतिहासिक पारी, पहले सीजन के पहले मैच में रचा था इतिहास