होम / Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को हटाएं घरेलू नुस्खे से

Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को हटाएं घरेलू नुस्खे से

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 8:04 am IST

Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies : खूबसूरत चेहरे की चाह हर किसी के मन में होती है। खूबसूरती को बरकरार रखने में आंखों और उनके आस-पास का हिस्सा भी अहम रोल निभाता है। हालांकि अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं तो पूरे चेहरे की खूबसूरती खराब हो सकती है। आज के समय में डार्क सर्कल्स से अपना बचाव करना बहुत मुश्किल है।

इसकी वजह है लैपटॉप, कंप्यूटर, फोन, टीवी आदि का लगातार इस्तेमाल करना। इसके अलावा नींद पूरी न होना या रात को देर से सोना, पौष्टिक आहार की कमी आदि भी ऐसे कई कारण हैं, जिनसे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना आम बात है। डार्क सर्कल्स को हम कुछ घरेलू नुस्खे से हटा सकते हैं। तो आईए जानते है कि घर पर आसानी से डार्क सर्कल्स कैसे हटाएं।

ठंडा दूध (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

एक बाउल में थोड़ा ठंडा दूध लें और इसमें दो रुई के गोले भिगो दें। कॉटन बॉल्स को आंखों के ऊपर इस तरह रखें कि ये डार्क सर्कल्स को कवर कर ले। इन्हें 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कॉटन बॉल्स को हटा दें। ताजे पानी से धो लें और हर दिन तीन बार दोहरा सकते हैं। डार्क सर्कल हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान तरीका है।

गुलाब जल और दूध (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

ठंडा दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं। मिश्रण में दो कॉटन पैड भिगोएं। इन्हें अपनी आंखों के ऊपर रखें। इससे डार्क सर्कल्स को कवर कर लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। कॉटन पैड निकालें और ताजे पानी से धो लें। काले घेरे हटाने के लिए इस प्रक्रिया को दूध के साथ हर हफ्ते 3 बार दोहरा सकते हैं।

बादाम का तेल और दूध (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

बराबर मात्रा में ठंडे दूध में थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाएं और एक साथ मिलाएं। मिश्रण में दो कॉटन बॉल्स डुबोएं। कॉटन बॉल्स को आंखों पर इस तरह रखें कि ये डार्क सर्कल्स को कवर कर लें। 15-20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। काले घेरे हटाने के लिए इस उपाय को दूध के साथ हर दूसरे दिन दोहरा सकते हैं।

खीरा (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में खीरा मददगार हो सकता है। खीरे में त्वचा की रंगत सुधारने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के नीचे की त्वचा का कालापन हटाते हैं। इसके लिए आप खीरे के दो मोटे स्लाइस काट लें और 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन स्लाइस को आंखों पर करीब 10 मिनट के लिए रखा रहने दें।

गुलाब जल (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

गुलाब जल त्वचा को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है। इससे स्किन रिफ्रेश होती है। डार्क सर्कल हटाने के लिए गुलाब जल में कॉटन का एक टुकड़ा भिगो लें और उसे आंखों पर रखा रहने दें। 15 मिनट बाद आंखों को धो लें और रोजाना इस उपाय को करें।

टमाटर (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

टमाटर भी स्किन की रंगत सुधारने में मदद करता है। काले घेरे हटाने के लिए नींबू का रस और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और रुई की मदद से डार्क सर्कल पर लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

आलू (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

काले घेरे हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए आलू को कद्दूकस करके 10 मिनट तक आंखों के नीचे रखकर लेट जाएं। इसके बाद चेहरा धो लें।

नींबू का रस और खीरा (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सिर्फ खीरा ही नहीं, बल्कि खीरे के साथ नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको नींबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाना है और रुई की मदद से आंखों के नीचे लगाना है। 15 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

आलू का रस और दूध (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

एक मध्यम आकार का कच्चा आलू लें, इसे कद्दूकस कर लें और कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें। एक चम्मच आलू का रस लें और इसे बराबर मात्रा में ठंडे दूध में मिला लें। मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। काले घेरे हटाने के लिए इस उपाय को दूध के साथ रोजाना दोहरा सकते हैं।

शहद, नींबू और कच्चा दूध (Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies)

एक टेबल स्पून कच्चा दूध लें और इसमें 1/4 टीस्पून ताजा नींबू का रस मिलाएं। जब दूध फट जाए तो इसमें एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। मिश्रण से आंखों के आसपास 3-4 मिनट तक मसाज करें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप नियमित रूप से दोहरा सकते हैं।

Remove Dark Circles Under Eyes With Home Remedies

Read Also : Betel leaf Health Benefits जानिए पान खाने से क्या होंगे फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT