Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsRice Face Pack will Work as Skin Whitening स्किन व्हाइटनिंग का काम...

Rice Face Pack will Work as Skin Whitening स्किन व्हाइटनिंग का काम करेगा चावल का फेस पैक

Rice Face Pack will Work as Skin Whitening : चेहरे की ब्राइटनेस को बढाने के लिए इन दिनों लोग तरह तरह के होम रेमिडीज ट्राई करते हैं। ऐसे में अगर आपकी स्किन भी विंटर की सर्द हवाओं से रूखी और बेजान हो गई है तो आपके लिए चावल से बनाया गया फेस पैक काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ साथ स्किन ब्राइटनिंग का काम भी बड़े ही आसानी से करता है। इसके अलावा इसमें प्रयोग किया गया दूध स्किन को नेचुरल तरीके से इंस्टेंट ग्लो देता है। इन दोनों के प्रयोग से आपकी स्किन कुछ ही मिनटों में ग्लो करती और बेदाग दिख सकती है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा प्रदूषण या स्ट्रेस की वजह से बेजान दिख रही है तो आप नियमित रूप से इस फेस पैक का प्रयोग कर सकते हैं।

चावल के फेस पैक की विधियां Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

ड्राई स्किन के लिए Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

आधा कप उबले हुए चावल में दो चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच ग्लीसरीन का मिलाएं।

Oily स्किन के लिए Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल में शहद, दही, गुलाब जल जैसी चीजें मिला सकते हैं। ये स्किन के मॉइस्चर को नुकसान पहुंचाए बगैर एक्सिस Oil को रिमूव करने में मदद करेगा।

चावल और कच्चा दूध Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल का फेस पैक बनाने के लिए 4 चम्मच चावल लें और उन्हें 3-4 घंटे के लिए भिगो दें और फिर उन्हें 4-5 चम्मच कच्चा दूध डालकर दरदरा पीस लें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 1 घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3 दिन लगाएं। कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

चावल का आटा, शहद और नींबू Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल का आटा डेड स्किन को भी निकालने में मदद करता है। इसके लिए 4 चम्मच चावल भिगोकर दरदरा पीस लें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिला लें। अब चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद मृत त्वचा निकल जाएगी और वह रिफ्रेशिंग और यंग दिखने लगेगी।

चावल का आटा और दही Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल में अमीनो ऐसिड और विटमिन्स होते हैं जो स्किन के लिए वाइटनिंग एजेंट का काम करते हैं और उसे गंदगी से भी बचाते हैं। गोरी रंगत पाने के लिए चावल दरदरे पीसकर उसमें शहद और 3 चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और फिर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से रगड़ें। 5 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

बासी चावल का फेस पैक Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

इसके लिए रात के बते चावल को मिक्सी में पीस लें। एक कटोरी में तीन चम्मच ब्लेंडिड राइस, दो छोटे चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर स्क्रब करते हुए वॉश कर लें।

चावल का फेस पैक के फायदे Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल के आटे का फेस पैक लगाने से चेहरे को कई फायदे हो सकते हैं। रिसर्च के आधार पर हम चावल के आटे के फेस पैक से होने वाले लाभ नीचे विस्तार से बता रहे हैं।

READ ALSO : Home Remedies Will Cure Back Pain घरेलू उपायों से कमर दर्द होगा छूमंतर

डार्क सर्कल और डेड स्किन हटाने के लिए Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल के आटे के फेस पैक के फायदे में डार्क सर्कल यानी काले घेरे से राहत दिलाना भी शामिल है। हम ऊपर बता ही चुके हैं कि चावल का आटा व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि यह प्रभाव डार्क सर्कल से भी राहत दिला सकता है।

इससे जुड़े एक रिसर्च की मानें, तो चावल के आटे को काले घेरे हटाने के लिए स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही चावल के आटे में मौजूद बारीक कणों को त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायक माना जाता है।

 

मुंहासे के लिए Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल फेस पैक का उपयोग करके मुंहासे से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चावल का आटा Oil अब्सोर्बिंग प्रॉपर्टीज से समृद्ध होता है। यह तैलीय त्वचा के अत्यधिक Oil को सोखकर मुंहासे से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, चावल के आटे में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होता है, जो मुंहासे और उसमें होने वाली सूजन को कम कर सकता है।

 

त्वचा में चमक Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी चावल के आटे का फेस पैक लगाया जा सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, चमकदार त्वचा पाने के लिए बनाए जाने वाले हर्बल फेस पैक की सामग्री में से एक चावल का आटा भी है। ऐसे में माना जा सकता है कि चावल के आटे का उपयोग करने से त्वचा में चमक आ सकती है।

त्वचा को निखारने Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

चावल के आटे के फेस पैक के फायदे में त्वचा पर निखार लाना भी शामिल है। एक रिसर्च के मुताबिक चावल का आटा स्किन व्हाइटनिंग एजेंट की तरह कार्य कर सकता है। इससे स्किन पर निखार लाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह स्किन को मुलायम बनाने और सनबर्न से राहत दिलाने में भी सहायक हो सकता है।

Rice Face Pack will Work as Skin Whitening

READ ALSO : Diseases of the Body Recognized by Eyes आंखों से पहचाने शरीर के रोग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE