होम / Sabja Seeds Benefits: सब्जा बीज के सेवन से वजन होगा कम, जानें दिन में कैसे और कितना करें सेवन

Sabja Seeds Benefits: सब्जा बीज के सेवन से वजन होगा कम, जानें दिन में कैसे और कितना करें सेवन

India News Editor • LAST UPDATED : October 2, 2021, 8:26 am IST

Sabja Seeds Benefits: आजकल हर कोई मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा शरीर की बनावट को तो बिगाड़ता ही है साथ ही शरीर में कई बीमारियां भी पैदा करता है। कई दफा तो  मोटापे के कारण ही मनुष्य का मजाफ तक उड़ाया जाता है। मोटापे से निजात पाने के लिए लोग बहुत ही एक्सरसाइज भी करते है। कई घंटो तक जिम से पसीना बहाते है। आज कम आपको एक ऐसी औषधि के बारे में बता रहे है, जिसके नियमित सेवन से आपको इस बीमारी से निजात मिल सकती है।

कहा जाता है कि मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए सब्जा बीज बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसके अंदर कैलरी बहुत कम होता है। सब्जा बीज कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में कारगर हैं, इसका उपयोग कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है। सब्जा बीज मिंट फैमिली से संबंधित है। सब्जा बीज मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती है जो एसिडिटी, हार्ट बर्न, बढ़ा हुआ शुगर लेवल और बॉडी हीट ठीक करने में बेहद प्रभावी साबित होता है। सब्जा सीड्स के अंदर कई एसेंशियल्स फैट्स, काबोर्हाइड्रेट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं।

सब्जा बीज के फायदे (Sabja Seeds Benefits)

सब्जा बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। सब्जा बीज के अंदर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 जैसे फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर के मैटाबॉलिज्म के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह मोटापा कम करने में काम आते हैं। सब्जा बीज के अंदर फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है। सब्जा बीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। सब्जा बीज को भिगोकर खाने से हमारी भूख कंट्रोल में रहती है और हम जरूरत से ज्यादा नहीं खाते हैं।

Also Read: Kids Eyes care Tips ऐसे रखेंगे बच्चों की आंखों का ध्यान तो कभी कम नहीं होगी रोशनी

कैसे करें सेवन सब्जा बीज का (Sabja Seeds Benefits)

सब्जा बीज को भिगोकर खाना चाहिए। जब सब्जा बीज को पानी में भिगोने पर इसका आकार बढ़ जाता है जिसके साथ इसका फाइबर कंटेंट भी बढ़ता है और यह कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करते हैं। सब्जा बीज का सेवन करने के लिए दो चम्मच सब्जा बीज को एक कप गर्म पानी में 15 से 20 मिनट के लिए भीगा दीजिए। इसके साथ आप 1 लीटर पानी में एक चम्मच सब्जा बीज डालकर उसे पूरा दिन पी सकते हैं।

Sabja Seeds Benefits

Also Read: Health Tips : सेहत के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी, ये लक्ष्ण दिखें तो सावधान हो जाएं

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें