होम / Saffron Is Beneficial For Health त्वचा एवं अन्य समस्याओ के लिए केसर है फायदेमंद

Saffron Is Beneficial For Health त्वचा एवं अन्य समस्याओ के लिए केसर है फायदेमंद

India News Editor • LAST UPDATED : November 17, 2021, 3:00 pm IST

इंडिया न्यूज:

Saffron is beneficial for health : केसर को स्वाद और सुगंध के लिए बहुत सी चीजो में इस्तेमाल किया जाता है केसर की खुशबू बहुत आकर्षित होती है। केसर के प्रयोग से आप की स्किन हेल्दी और शाइनी हो सकती हैं। केसर को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से प्राप्त किया जाता है।

इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है। केसर औषधीय गुणों का खजाना होता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए आदि तत्व पाए जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से हमे सुरक्षित रखते हैं। केसर का इस्तेमाल आपकी स्किन को हेल्दी एवं शाइनी बना सकता हैं।

डिप्रेशन की दवा Saffron is beneficial for health

केसर सबसे बड़ा एंटीडिप्रेशन औषधि है। यह मूड को बेहतर बनाने में बहुत फायदेमंद है। केसर दवाओं की तुलना में डिप्रेशन को बेहतर तरीके से ठीक करता है। 30 मिलीग्राम केसर में वही असर होता है जो डिप्रेशन की दवा फ्लूक्सेटाइन, इमीप्रामाइन, या सिटाप्राम लेने से होता है। हालांकि केसर का ज्यादा सेवन भी बहुत हानिकारक होता है।

READ ALSO : Neem is an Effective Remedy for Every Disease हर रोग का कारगार उपाय है नीम

चरहरे पर चमक लाता है केसर Saffron is beneficial for health

केसर में क्रोसिन और क्रोसेटिन नामक कपाउंड पाया जाता है। इन दोनों कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं। केसर और चंदन के मिश्रण को दूध में मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धोएं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही समय में आपकी त्वचा स्वस्थ एवं चमकदार लगने लगेगी।

READ ALSO : Follow These Tips to Increase Immunity in Children बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये टिप्स अपनाएं

सूजन को करे कम Saffron is beneficial for health

केसर त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। केसर में सूजन को कम करने वाला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो त्वचा को हेल्दी और सूजन की समस्या से दूर रख सकता है।

READ ALSO : Increase Protein and Fiber Intake to Lose Weight वजन कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ाएं

डार्क सर्कलस Saffron is beneficial for health

केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन-सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के डार्क सर्कल दूर करने में मदद कर सकते हैं।

READ ALSO : Troubled by Ear Pain Try Home Remedies कान दर्द से हैं परेशान घरेलू नुस्खे आजमाएं

मुंहासे Saffron is beneficial for health

यदि आप मुंहासों की समस्या से परेशान है तो केसर का उपयोग इस समस्या को दूर कर सकता है। आपको सिर्फ केसर वाले दूध का सेवन करना है। केसर में पाया जाने वाला यौगिक सफरनाल कील-मुंहासों की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

Saffron Is Beneficial For Health

Read also: Fenugreek Greens Are Beneficial डायबिटीज कंट्रोल करने में मैथी का साग है लाभकारी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT