होम / Side Effects Of Air Pollution : वायु प्रदूषण से केवल सांस संबंधी ही नहीं, डिप्रेशन का भी खतरा

Side Effects Of Air Pollution : वायु प्रदूषण से केवल सांस संबंधी ही नहीं, डिप्रेशन का भी खतरा

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 11, 2021, 11:36 am IST

Side Effects Of Air Pollution : उत्तर भारत में दिवाली के बाद से वायु प्रदूषण अचानक से बढ़ जाता है। ऐसे में आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। लेकिन अब अपनी तरह के पहले शोध में बताया गया है कि आनुवांशिकता और वायु प्रदूषण मिलकर हेल्दी लोगों में अवसाद यानी डिप्रेशन के खतरे को बढ़ा देते हैं। इस स्टडी के मुताबिक हवा में घुले अत्यधिक प्रदूषित कण जब सांस के जरिये उन स्वस्थ लोगों के शरीर में प्रवेश करते हैं जिनमें अवसाद के जींस मौजूद हैं, उन्हें यह बीमारी हो सकती है। (Side Effects Of Air Pollution)

जरनल पीएनएएस में प्रकाशित इस रिसर्च में वायु प्रदूषण,  न्यूरो इमेजिंग, ब्रेन जीन एक्सप्रेशन और अन्य अतिरिक्त वैज्ञानिक आंकड़ों की मदद से 40 से अधिक देशों के लोगों का अंतरराष्ट्रीय आनुवांशिक संग्रहालय बनाया गया है। चीन की पेकिंग विश्वविद्यालय के सहयोग से इस रिसर्च को लीड करने वाले अमेरिका में एलआईबीडी यानी लेबर इंस्टीट्यूट फॉर ब्रेन डेवलेपमेंट के हाओ यांग टैन ने बताया कि इस शोध का अहम संदेश यह है कि वायु प्रदूषण दिमाग की भावनात्मक और पहचान संबंधी क्षमता को प्रभावित करके बदल रहा है। यह बदलाव लोगों को अवसाद की ओर ढकेल रहा है। (Side Effects Of Air Pollution)

प्रदूषण बढ़ने से बदलता है बिहेवियर (Side Effects Of Air Pollution)

टैन ने बताया कि अत्यधिक प्रदूषण वाले इलाकों में अधिकाधिक लोग अवसाद के शिकार हो रहे हैं। पर्यावरण में प्रदूषण बढ़ने से लोगों का व्यवहार बदलने लगता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कमोबेश सभी लोगों में अवसाद होने की आशंका होती है, लेकिन कुछ लोगों में उनकी आनुवांशिकता के कारण इसका खतरा अत्यधिक रहता है। साइंटिस्टों का कहना है कि वायु प्रदूषण सिर्फ श्वसन रोगों ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इस बारे में लोगों को विशेष सावधान रहने की आवश्यकता है। (Side Effects Of Air Pollution)

Also Read : Benefits of Flaxseed Oil अलसी के तेल के ये फायदे कर देंगे हैरान, वेट लॉस करने से लेकर हेल्दी स्किन तक के लिए फायदेमंद

Also Read : Health Tips डाइट में बदलाव से कैंसर का जोखिम होगा कम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Student Dies: किर्गिस्तान में आंध्र प्रदेश के 20 वर्षीय मेडिकल छात्र की मौत, झरने में फंसने की वजह से हुई घटना – India News
Sarkari Naukri without Exam: बिना परीक्षा दिए मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें कौन से हैं ऑप्शन- Indianews
Mumbai Airport: करोड़ों के हीरे नूडल्स में मिले, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्री गिरफ्तार – India News
Lok Sabha Election: पीएम मोदी के पसमांदा पर दिये बयान पर मुस्लिमों ने कही यह बड़ी बात, जानें क्या बोले
CSK vs LSG: कप्तान गायकवाड़ पर भारी पड़ी स्टोइनिस की शतकीय पारी, चेन्नई में LSG ने CSK को रौंदा – India News
China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
ADVERTISEMENT