होम / Side Effects of Red Chili लाल मिर्च खाने के क्या है नुकसान

Side Effects of Red Chili लाल मिर्च खाने के क्या है नुकसान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 23, 2021, 11:10 am IST

Side Effects of Red Chili : कुछ लोगों को स्पाइसी फूड बहुत पसंद होता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगता है। पर क्या आप जानते हैं कि तीखा मसालेदार खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है। हरी और काली मिर्च का संयमित सेवन जहां हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, वहीं लाल मिर्च का जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

आइए जानते हैैं लाल मिर्च से होने वाले सेहत को नुकसान। लाल मिर्च का उपयोग करने से कई शारीरिक समस्याओं से बचा जा सकता है। साथ ही इसे उपयोग करते समय उचित मात्रा का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसलिए, अगर कोई खाने में तीखेपन का शौकीन है, तो उसे समय रहते अपनी इसी आदत को बदल लेना चाहिए।

वहीं, अगर कोई गंभीर रूप से बीमार है, तो वो सिर्फ लाल मिर्च के भरोसे न रहे, उसे जल्द से जल्द से डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा। इसे सभी के साथ शेयर करके लाल मिर्च खाने के फायदे से अवगत कराएं। अगर लाल मिर्च के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। लाल मिर्च खाने से पेट खराब, दस्त और मल त्याग करते समय जलन हो सकती है।

जलन Side Effects of Red Chili

अगर आप लगातार पेट और सीने में जलन महसूस करते हैं तो इसका स्पष्ट कारण है कि आप लाल मिर्च ज्यादा खा रहे हैं। मसाला खा सकने की भी हर व्यक्ति की अलग-अलग क्षमता होती है। कुछ लोग ज्यादा तीखा खा लेते हैं, जबकि कुछ जरा भी तीखा नहीं खा पाते। पर तीखा यानी तेज लाल मिर्च का खाना पेट में एसिडिटी उत्पन्न करता है।

डायरिया Side Effects of Red Chili

ज्यादा लाल मिर्च खाने से हाजमा बिगड़ना बहुत ही सामान्य बात है। तीखा खाना भोजन के पोषक तत्वों को प्रभावित करता है। इससे हाजमा भी बिगड़ जाता है। लाल मिर्च खाने से डायरिया जैसी घातक बीमारी हो सकती हैं साथ ही मितली भी हो सकता है।

मुंह के छाले Side Effects of Red Chili

लाल मिर्च खाने में बहुत तीखी होती है। जिसके कारण यह मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है। इसके बाद संतुलित स्वाद का खाना पसंद नहीं आता। पर इससे मुंह में जलन और मुंह के छालों की समस्या हो सकती है।

अस्थमा में घातक Side Effects of Red Chili

अगर आपको अस्थमा सहित सांस लेने संबंधी कोई बीमारी है तो लाल मिर्च आपके लिए घातक हो सकती है। इससे अस्थमा का अटैक पड़ने का जोखिम भी हो सकता है। वहीं ज्यादा तीखा खाने वालों को भविष्य में सांस संबंधी समस्या होने का भी खतरा रहता है। अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से आपके शरीर के नसों में सूजन आ सकती है।

प्रीटर्म डिलीवरी Side Effects of Red Chili

आपको सुनकर हैरानी होगी, लेकिन जो महिलाएं मिर्च ज्यादा खाती हैं, उनमें प्रीटर्मी डिलीवरी का जोखिम रहता है। कई शोधों में इस बात का खुलासा किया जा चुका है। शोध के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 3 पाउंड मिर्च को एक साथ खा ले तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको लाल मिर्च का त्याग कर देना चाहिए नहीं तो आपके बच्चे का जन्म समय से पहले होने का जोखिम बढ़ जाता है। इससे होने वाले बच्चे में श्वसन संबंधी बीमारियों का भी जोखिम रहता है।

अन्य ओर नुकसान Side Effects of Red Chili

इसके अधिक इस्तेमाल से गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है और यह अल्सर को जटील बना सकता है।

इसका उपयोग करने से श्वसन से जुड़ी समस्या और एक्जिमा होने का जोखिम बढ़ सकता है।

लाल मिर्च का उपयोग एलर्जी की समस्या का कारण भी बन सकता है ।

जो रक्तचाप की दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि इसका सेवन रक्तचाप को कम कर सकता है।

Side Effects of Red Chili

READ ALSO : Mint Health Benefits पुदीना स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचाए

READ ALSO : Benefits of Desi Eggs सर्दियों में देसी अंडे खाने के फायदे क्या है

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT