Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsSitaphal Removes Hair Problem : बालों की समस्या दूर करता है सीताफल

Sitaphal Removes Hair Problem : बालों की समस्या दूर करता है सीताफल

Sitaphal Removes Hair Problem : सीताफल की खट्टी-मीठी सब्जी हर किसी के मुंह में पानी ले आती है। आमतौर पर लोग सीताफल को कई अलग-अलग तरीकों से बनाना व खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सीताफल आपकी सेहत के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखता है।

इसमें कई पोषक तत्व जैसे पोटेशियम व जिंक आदि पाए जाते हैं। जो बालों को पोषित करने में मदद करते हैं। साथ ही वह बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर करते हैं। आप सीताफल को अलग-अलग तरह से हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते है।

तैयार करें हेयर मिस्ट (Sitaphal Removes Hair Problem )

डल व बेजान बालों में एक नई जान फूंकने के लिए सीताफल का हेयर मिस्ट भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में कद्दू के बीज का तेल और थोड़ा डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं। इसके बाद आप इसे बालों पर इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि प्रत्येक उपयोग से पहले आप इसे अच्छी तरह से हिलाएं।

करें डीप कंडीशनिंग (Sitaphal Removes Hair Problem )

अगर आप अपने रूखे पतले व बेजान बालों के कारण परेशान हैं तो ऐसे में सीताफल की मदद से बालों की डीप कंडीशनिंग की जा सकती है। इसके लिए आपको हेयर पैक तैयार करना होगा। हेयर पैक बनाने के लिए आपको 2 कप कटा व पका हुआ कद्दू, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दही की आवश्यकता होगी। हेयर पैक बनाने के लिए पहले ब्लेंडर में कद्दू को पीस लें और फिर उसे बाउल में निकाल लें। इसके बाद इसमें दही मिक्स करें। साथ ही नारियल का तेल और शहद भी मिक्स करें और फिर अपने बालों पर लगाएं। प्लास्टिक शावर कैप पहनें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, बालों को वॉश कर लें।

करें हॉट आयल टीटमेंट (Sitaphal Removes Hair Problem )

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों के लिए तेल कितना जरूरी है। यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन अगर आप अपने बालों को अतिरिक्त पोषण देना चाहते हैं तो ऐसे में नारियल तेल में बराबर मात्रा में सीताफल का तेल डालकर मिक्स करें और फिर इसे गुनगुना गर्म करें। इसके बाद आप बालों में आॅयलिंग करें और फिर एक हॉट टॉवल लेकर बालों को रैप करें। यह तेल को बालों व स्कैल्प के भीतर तक पहुंचाकर आपको अत्यधिक लाभ देगा। करीबन 20-25 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू की मदद से क्लीन कर लें।

Read Also : Latest Bhai Dooj 2021 Wishes Messages in Hindi and English

Read Also : Festival of Faith Chhath Puja : आस्था का महापर्व छठ पूजा, जानिए विधि, सामग्री और मान्यताएं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE