होम / Skin Care Tips : सर्दियों में त्वचा की देखभाल

Skin Care Tips : सर्दियों में त्वचा की देखभाल

India News Editor • LAST UPDATED : October 21, 2021, 10:03 am IST

(Skin Care Tips)

Skin Care Tips सर्दियों की शुरूआत में अक्सर हर महिला अपनी त्वचा को लेकर चिंतित रहती है। इस मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यही कारण है कि हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए सर्दियों में त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानतें हैं कि हम अपनी त्वचा की देखभाल इस मौसम में कैसे कर सकते है और अधिक सुंदर कैसे दिख सकते हैं।

स्किन को करें मॉश्चराइज (Skin Care Tips)

सर्दियों में त्वचा पर चमक बरकरार रखने के लिए स्किन को अच्छी तरह मॉश्चराइज करना चाहिए। इस मौसम में ठंडी हवा के कारण त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है। इसके कारण स्किन ड्राई हो जाती है और त्वचा पर खुजली की समस्या शुरू हो जाती है। त्वचा की देखभाल सबसे जरूरी देखभाल में से एक है। मॉश्चराइजर न सिर्फ स्किन को हाइड्रेट करता है बल्कि यह नैचुरल आॅयल को भी बनाए रखता है। त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल सहित बटरमिल्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद का इस्तेमाल (Skin Care Tips)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसके लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह त्वचा पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है, जिससे स्किन में ग्लो आता है।

चुकंदर से बना फेसपैक (Skin Care Tips)

इस फेसपैक का इस्तेमाल चेहरे के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इससे आपकी स्किन पर गुलाबी निखार आएगा। सर्दियों में चुकंदर से तैयार फेसपैक लगाने से स्किन काफी सॉफ्ट होती है। चुकंदर के जूस के बजाय आप इसके पाउडर को कुछ चीजों के साथ मिलाकर आसानी से लगा सकते हैं। चुकंदर में विटमिन बी6, सी, फोलेट, आयरन जैसे कई पोषक तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन से हर तरह की गंदगी बाहर निकालने के साथ हर समस्या को दूर करके स्किन को जवां बनाते हैं।

ज्यादा पानी पिएं (Skin Care Tips)

ठंड के मौसम में आमतौर पर लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। शरीर में पानी की कमी के कारण त्वचा शुष्क होने लगती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल (Skin Care Tips)

चेहरे को नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ धोएं। सर्दियों के मौसम में गर्म शॉवर लेने से मांसपेशियों को राहत मिलती है। लेकिन इससे शरीर की त्वचा कई बार अधिक ड्राई हो जाती है। इसलिए रोजाना गर्म शॉवर लेने के बजाय हर रोज गुनगुने पानी से चेहरा धोना फायदेमंद होता है। इससे स्किन का नैचुरल आॅयल बना रहता है और त्वचा पर अद्भुत निखार आता है।

स्किन को अधिक एक्सफोलिएट न करें (Skin Care Tips)

त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत कोशिकाएं बाहर निकल आती हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में स्किन पहले से ही ड्राई होती है। इस दौरान स्किन को अधिक एक्सफोलिएट करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में हफ्ते में केवल एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

 

हेल्दी डाइट लें (Skin Care Tips)

आमतौर पर हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारी त्वचा पर नजर आता है। सर्दियों में स्किन की नमी खो जाती है। ऐसे में त्वचा को स्वस्थ रखने और चेहरे पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्ट्रॉबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी और चेरी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों में पानी की मात्रा होती है जिससे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही स्किन भी हेल्दी रहती है।

Also Read : Bhumi Pednekar को एयरपोर्ट पर किया स्पॉट, यहां देखिए पूरा वीडियो

Connect With Us : Twitter Facebook

(Skin Care Tips)

इस मौसम में आमतौर पर हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने के कारण भी स्किन प्रभावित होती है। यही कारण है कि हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए सर्दियों में त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
ADVERTISEMENT