होम / Skin Changes During Diabetes : क्या आपकी त्वचा में आ रहे हैं यह बदलाव? हो सकता है डायबिटीज के संकेत

Skin Changes During Diabetes : क्या आपकी त्वचा में आ रहे हैं यह बदलाव? हो सकता है डायबिटीज के संकेत

Sunita • LAST UPDATED : October 2, 2021, 8:13 am IST

Skin Changes During Diabetes : डायबिटीज बीमारी पूरे विश्व में अब आम हो गई है मगर यह एक चिंता का विषय है क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य का हर पल ध्यान रखना पड़ता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीजों को अपनी सेहत का हर पल खास ध्यान रखना पड़ता है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि विश्व में करीब 422 मिलियन से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हैं। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से मिटाने के लिए अभी तक किसी दवाई या ईजाद संभव नहीं हुआ है। डायबिटीज के लेवल को नियंत्रित रखने के लिए डॉक्टर कुछ दवाइयों का सहारा लेते हैं। कोरोना काल में भी डायबिटीज के मरीजों को सेहत का खास ध्यान रखने के लिए कहा जा रहा है क्योंकि एक शोध के अनुसार करीब 30 प्रतिशत चांस होता है कि डायबिटीज के मरीज जानलेवा कोरोनावायरस के संपर्क में आ सकते हैं।

Read Also : Gharelu Nuskhe in Hindi

विशेषज्ञ यह बताते हैं कि जो लोग डायबिटीज के शिकार हैं उन्हें कई तरह के स्किन इनफेक्शंस भी होते हैं। डायबिटीज को एक साइलेंट किलर बीमारी कहा जाता है जिसके कई चेतवानी भरे लक्षण होता है जिन्हें अंग्रेजी में वॉर्निंग साइंस कहा जाता है। जानकार बताते हैं कि इंसान की त्वचा सबसे पहले यह संकेत दे सकती है कि आप डायबिटीज की गिरफ्त में हैं या नहीं। अगर आपको अपनी त्वचा में निम्नलिखित बदलाव नजर आ रहे हैं तो उसे नजरअंदाज ना करें।

पीले, लाल और भूरे पैचेज (Skin Changes During Diabetes)

जब त्वचा में पिंपल जैसे पीले, लाल या भूरे रंग के कठोर लंप्स बन जाते हैं। यह आगे चलकर कठोर और फूले पैचेज का रूप भी ले सकते हैं। कभी कभार यह दर्द और खुजली भी पैदा कर सकते हैं।

वेलवेटी त्वचा (Skin Changes During Diabetes)

अगर आपके गर्दन, कांख, पेट और जांघ के बीच की त्वचा या किसी अन्य जगह की त्वचा वेलवेटी हो गई है तो यह दर्शाता है कि आपके खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ गई है। यह प्रीडायबिटीक्स में बहुत आम है।

ब्लिस्टर्स (Skin Changes During Diabetes)

अगर आपके शरीर के विभिन्न अंगों में कई ब्लिस्टर्स यानी फफोले हो गए हैं जिनके अंदर पानी जैसा लिक्विड भरा है तो  यह भले ही दर्दनाक ना हो मगर डायबिटीज का पहला लक्षण जरूर हो सकता है। इसलिए इसे हर्गिज नजरअंदाज नहीं करें।

बहुत दिनों से ठीक ना हुआ जख्म (Skin Changes During Diabetes)

खराब ब्लड सकुर्लेशन या नर्व डेमेज के वजह से कई बार हाई ब्लड शुगर में जख्म को जल्दी ठीक नहीं होते हैं। यह जख्म कभी-कभार डायबिटिक अल्सर में भी बदल जाते हैं।

आईलिड्स के पास येलो पैचेस (Skin Changes During Diabetes)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल या हाई-फैट लेवल्स के वजह से आंखों के पास येलो पैचेस हो सकते हैं। डायबिटीज के वजह से हो सकता है जिसके वजह से ऐसे ही पैचेस हो सकते हैं।

(डिस्कलेमर : हम यहां मौजूद तथ्यों की पुष्टि नहीं करते हैं। साथ ही सेहत को लेकर कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)

(Skin Changes During Diabetes)

Read Also : Health Tips In Hindi कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

Connect With Us:-  Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT