होम / Skin Dry in Winter : Winter में Skin में होने लगी है Dryness, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Skin Dry in Winter : Winter में Skin में होने लगी है Dryness, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Sunita • LAST UPDATED : October 1, 2021, 7:10 am IST

Skin Dry in Winter : सर्दियों के मौसम में त्वचा फटने की समस्या काफी आम होती है। हवा में मौजूद रूखापन त्वचा से नमी छिन लेता है जो कि त्वचा के फटने का मुख्य कारण होता है। इसके अलावा पोल्यूशन, केमिकल, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, तनाव, स्मोकिंग आदि भी त्वचा के फटने के अन्य कारण होते हैं। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप फटी हुई त्वचा को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं फटी त्वचा को ठीक करने के लिए जरुरी घरेलू उपाय।

Also Read : Vastu Tips for Depression वास्तु से कम हो सकता है तनाव और डिप्रेशन, जरूर आजमाएं ये उपाय

Honey (Skin Dry in Winter)

Skin पर होने वाली जलन को शांत करने में शहद भी बहुत मददगार होता है, इसमें सूदिंग इफेक्ट्स होता है। फटी त्वचा पर शहद और मलाई मिलाकर लगाने से न सिर्फ वह जल्दी ठीक होती है, बल्कि बेहद मुलायम और चमकदार भी बनती है। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा।

Curd (Skin Dry in Winter)

Skin के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है, यह Skin को मॉइश्चराइज करके इसकी नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी-आक्सिडेंट और हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही फटी त्वचा को रिपेयर करते हैं।

Papaya (Skin Dry in Winter)

फटी त्वचा के लिए पपीता भी बहुत फायदेमंद होता है। पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। पपीते में मौजूद तत्व डेड स्किन हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

दूध की मलाई (Skin Dry in Winter)

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फटी त्वचा को ठीक करने का यह बहुत ही कारगर तरीका है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जिससे त्वचा फटती नहीं है और यदि फटने क वजह से जलन हो रहा है, तो मलाई लगाने से वह भी शांत हो जाता है।

Aloevera (Skin Dry in Winter)

सौंदर्य विशेषज्ञ Aloevera को Skin और बालों के लिए वरदान मानते हैं। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज होती है तो फटी त्वचा पर होने वाली जलन को शांत करने के साथ ही त्वचा को रिपेयर करता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर त्वचा मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रहती है।

Coconut Oil (Skin Dry in Winter)

Vitamin E से भरपूर नारियल तेल न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ बनाता है, बल्कि फटी त्वचा से भी राहत दिलाता है। Coconut Oil लगाने से फटी त्वचा तेजी से ठीक होने लगती है, क्योंकि इससे Skin पर नए सेल्स बनते हैं।

Read More : Supreme Court On Kisan Aandolan हमेशा के लिए राजमार्गों को बाधित नहीं किया जा सकता

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.