होम / Sleep Deprivation Symptoms रात में नींद न आने की हो सकती हैं ये वजहें

Sleep Deprivation Symptoms रात में नींद न आने की हो सकती हैं ये वजहें

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 6:19 am IST

Sleep Deprivation Symptoms These reasons can be for not sleeping at night

एक शोध के अनुसार, वर्तमान जीवनशैली में 90 फीसदी से ज्यादा भारतीयों को भरपूर नींद नहीं मिल पाती। 72 फीसदी भारतीयों की नींद रात में सोने के दौरान एक से तीन बार तक टूटती है। 11 फीसदी लोगों को नींद पूरी न होने की वजह से छुट्टी तक लेनी पड़ती है। बावजूद इसके, केवल 2 फीसदी लोग ही कम नींद की समस्या के लिए डॉक्टर से सलाह लेते हैं। डॉक्टर के पास अकसर लोग तब जाते हैं, जब अनिद्रा रोग के शिकार हो जाते हैं।

Also Read : Bellly Fat आपके घर में ही छिपे हैं पेट की चर्बी कम करने के यें उपाय

काम करने का गलत टाइम (Sleep Deprivation Symptoms)

अगर आपको लगता है कि आप केवल पांच घंटे की नींद से जीवित रह सकते हैं और अपने काम को पूरा करने के लिए दिन के हर मिनट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, तो आप बहुत गलत हैं।  जब हम देर से उठते हैं, तो यह एक रिवर्स मेलाटोनिन और कोर्टिसोल रिबन का कारण बनता है। जब हम एक्टिव और काम कर रहे होते हैं तो हमारा शरीर कोर्टिसोल, एड्रेनालाईन और अन्य हार्मोन जारी करता है। जब आप देर से उठते हैं, तो यह पूरा चक्र उलट जाता है, क्योंकि जब आप रात में काम कर रहे होते हैं तो शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है, साथ ही जब आप सोने की कोशिश करते हैं तो मेलाटोनिन निकलता है लेकिन तब तक दिन हो जाता है। इससे आपकी नीद पर असर पड़ता है.

Also Read : Children’s Diet In Growing Age जानिए कैसी होनी चाहिए बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

त में सोने से पहले खाने की आदत (Sleep Deprivation Symptoms)

कई लोगों को सोने से पहले कुछ खाने की आदत होती है। अगर आप रात के खाने के बाद कॉफी या चाय पीना पसंद करते हैं, तो इससे आपकी नीद पर असर पड़ सकता है। क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो एक उत्तेजक पदार्थ है। ये आपको जगाए रखता है. इसके अलावा सोने से कुछ घंटे पहले खाने से भी एसिड रिफ्लक्स होता है और इससे भी आपकी नींद प्रभावित होती है. साथ ही, शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन होता है और आपकी नींद उड़ जाती है।

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

डायबिटीज की शिकायत (Sleep Deprivation Symptoms)

डायबिटीज के रोगी अक्सर पॉल्यूरिया से पीड़ित होते हैं जिसके कारण आपको बार-बार यूरिन करने की इच्छा होती है और इससे आपकी नींद प्रभावित होती है। इंसुलिन संवेदनशीलता ब्‍लड शुगर लेवल को भी कम करती है, जिसका अर्थ है कि आपको आधी रात में भूख लग सकती है और आप खाने के लिए जाग सकते हैं। यह घ्रेलिन या हमारे हंगर हार्मोन को भी प्रभावित करता है, और यदि आप कम जीआई वाला खाना खाते हैं, तो यह आपको लंबे समय तक भरा नहीं रखेगा।

डिप्रेशन ()Sleep Deprivation Symptoms)

अगर आप देर से सोते और जागते हैं तो इससे आपको पर्याप्त विटामिन-डी नहीं मिल पाता, जो आपकी नींद को प्रभावित करता है। विटामिन-डी की कमी से भी डिप्रेशन होता है, जो फिर से नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। डिप्रेशन के पहले लक्षणों में से एक है जब आप दिन में भी सोना चाहते हैं। चिंता और डिप्रेशन से कई लोगों की नींद हराम हो जाती है। इसके अलावा, माइग्रेन, गाउट और अर्थराइटिस जैसे समस्‍याएं भी दर्द का कारण बनते हैं, नींद के चक्र को भी प्रभावित करते हैं, जैसा कि स्लीप एपनिया करता है जो सांस लेने में कठिनाई के कारण जागता है।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT