होम / Sleeping Tips अच्‍छी और गहरी नींद के लिए करें ये 5 काम

Sleeping Tips अच्‍छी और गहरी नींद के लिए करें ये 5 काम

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 18, 2021, 4:59 am IST

Sleeping Tips : अगर आपको नींद न आने की समस्‍या है या गहरी नींद नहीं आती है तो लाइफस्‍टायल में थोड़ा बदलाव करें। साथ ही अपने खानपान का ध्‍यान रखें। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव आदि के चलते लोगों की नींद प्रभावित हो रही है। गहरी नींद न आने की वजह से उनमें डिप्रेशन समेत कई बीमारियां भी हो रही हैं।  अगर आप भी ऐसी समस्‍याओं से परेशान हैं तो दवाई खाने की बजाय अपनी लाइफस्‍टायल में थोड़ा बदलाव करें। इससे नींद न आने की समस्‍या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आप लंबे समय तक हेल्‍दी रह सकेंगे। तो क्‍या हैं बेहतर नींद लेने के टिप्‍स, आइए जानते हैं।

व्यायाम (Sleeping Tips)

रोजाना तेज वॉक करने से न सिर्फ आपकी सेहत दुरुस्‍त होगी, बल्कि इससे रात में आपको गहरी नींद भी आएगी। व्यायाम करने से बॉडी में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बढ़ता है। स्लीप जर्नल में एक अध्ययन में पाया गया कि पोस्टमेनोपॉज में जो महिलाएं प्ताह में लगभग साढ़े तीन घंटे व्यायाम करती हैं, उन्हें कम व्यायाम करने वाली महिलाओं की तुलना में सोने में आसानी होती है।

सोने का टाइम रखें फिक्‍स (Sleeping Tips)

आजकल ज्‍यादातर लोग खासकर युवा वर्ग देर रात तक जगते हैं। फोन कॉल और ईमेल आदि के चक्‍कर में वे सही समय पर सोते नहीं हैं। ऐसा करने से भी नींद न आने व गहरी नींद न आने की समस्‍या हो जाती है। इससे बचने के लिए अपने सोन का टाइम फिक्‍स रखना जरूरी है।

शांतिपूर्ण रखें वातावरण (Sleeping Tips)

कई बार बेडरूम में टेलीविजन चलने से भी आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। ऐसे में सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम का महौल शांतिपूर्ण हो। इससे आप बेहतर और गहरी नींद ले पाएंगे।

ओवर ईटिंग से बचें (Sleeping Tips)

अगर रात के समय जरूरत से ज्‍यादा खाना खाया जाए तब भी नींद प्रभावित हो सकती है। सोने से दो से तीन घंटे पहले गरिष्‍ठ भोजन करने से बचें। ऐसा करने से ठीक से नींद नहीं आती है। इसलिए सोते समय हल्‍का भोजन करें।

शराब और कैफीन से बचें (Sleeping Tips)

यदि आप सोने से पहले वाइन या काफी का सेवन करते हैं तो आपकी रात की नींद में खलल पड़ सकती है। इसमें कैफीन होता है, जो एक उत्तेजक तत्‍व होता है। यह आपकी नींद को खराब कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read Also : How to Give Glamorous Look of Makeup मेकअप का ग्लैमरस लुक कैसे दें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें