होम / Stay Away From Green Peas : यूरिक एसिड के मरीज रहे हरी मटर से दूर, जानिए सेहत को हो सकता है नुकसान

Stay Away From Green Peas : यूरिक एसिड के मरीज रहे हरी मटर से दूर, जानिए सेहत को हो सकता है नुकसान

India News Editor • LAST UPDATED : November 14, 2021, 5:03 pm IST

इंडिया न्यूज :

Stay Away From Green Peas : हरी सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। पर कई तारा से वो हमें नुकसान बी देती है जैसे के हरी मटर यूरिया एसिड मे नुकसान देती है। हरी मटर में प्यूरिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी अधिक होती है जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए। इस मौसम में मटर सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है।

लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को हरी मटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बैलेंस डाइट का अभाव है। बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा न करने पर शरीर में डायबिटीज, गठिया या किडनी स्टोन जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

दाल और दूध (Stay Away From Green Peas)

रात को सोते समय दूध या दाल का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर में ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। छिलके वाली दालों से पूरी तरह परहेज करें क्योंकि इससे यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द बढ़ने लगते हैं।

दही (Stay Away From Green Peas)

प्रोटीन से भरपूर दही यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदेह होता है। इसमें मौजूद ट्रांस फैट शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को दही से परहेज करना चाहिए।

शुगरी ड्रिंक्स (Stay Away From Green Peas)

जिन फलों में शुगर की अधिक मात्रा होती है, यूरिक एसिड के मरीजों को उन फलों का जूस नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पेय पदार्थों को भी ना पीएं। इन्हें पीने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। शहद और हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों को न खाएं।

मांस-मछली (Stay Away From Green Peas)

मांस-मछली में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड की परेशानी बढ़ सकती है। साथ ही गठिया होने का खतरा भी बना रहता है इसलिए इस तरह के खाने से बचें।

(Stay Away From Green Peas)

Read Also :How To Fix Cracked Heels सर्दियों में फटी एड़ियां बनाएं सुंदर

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT