होम / Strengthen Knees With Exercise एक्सरसाइज से घुटने करें मजबूत

Strengthen Knees With Exercise एक्सरसाइज से घुटने करें मजबूत

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 11, 2021, 12:50 pm IST

इंडिया न्यूज।
Strengthen Knees With Exercise : हर व्यक्ति की बॉडी का सबसे बड़ा ज्वॉइंट होता है घुटना। इनका दिनभर में काफी यूज भी होता है जिसके चलते इनमें होने वाली शिकायतें कॉमन हैं। खान-पान में कमी और गलत एक्सरसाइज के कारण भी इसमें दर्द होने लगता है।

30 की उम्र के बाद मसल मास और घुटनों की स्ट्रेंथ कम होने लगती है। पैरों में एक छोटी सी तकलीफ इंसान को लड़खड़ा कर चलने पर मजबूर कर देती है। ऐसा तब होता है जब व्यक्ति को पैरों में चोट लगी हो या घुटनों में कोई समस्या हो। आज हम आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज बताएंगे जिससे घुटने मजबूत बने रहेंगे।

स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल (Strengthen Knees With Exercise)

सबसे पहले आप पैरों पर पूरी तरह सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को एक दूसरे से थोड़ा अलग रखें। अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें। अब अपने एक पैर के घुटने को पीछे की तरफ मोड़ते हुए कूल्हे की तरफ ले जाएं। अपनी जांघ बिल्कुल सीधी रखें।

2 सेकेंड के लिए रुकें और फिर अपने पैर को वापस जमीन पर लाएं। इसके बाद दूसरे पैर से भी यही एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को 10 बार करें।

सीटिंग नी मार्च (Strengthen Knees With Exercise)

सीटिंग नी मार्च क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इन मांसपेशियों पर काम करने से आपके घुटने भी मजबूत रहते हैं। अपनी पीठ को आराम देते हुए एक-दूसरे से थोड़े अलग और फर्श पर सपाट होने चाहिए। अपने दाहिने पैर को छाती की ओर उठाएं।

पैर को बहुत ज्यादा न उठाएं। जमीन से सिर्फ एक फुट ही ऊपर करें। पैर को नीचे करें और दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें। इस एक्सरसाइज के 15-20 रिपिटीशंस करें।

सिट टू स्टैंड (Strengthen Knees With Exercise)

आप सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं। अब दोनों घुटनों के बीच कुशन रखें। पैरों को हल्का सा पछे ले जाएं और हाथों को सामने की ओर रखें। अब आप इस अवस्था में उठ जाएं। इस एक्सरसाइज के दस रेप्स के दो सेट्स करें।

स्ट्रेगर्ड सिट टू स्टैंड (Strengthen Knees With Exercise)

यह एक्सरसाइज भी कोई भी बिगनर कर सकता है। इसके लिए आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं। इस दौरान एक पैर को हल्का सा पीछे रखें और दूसरे को थोड़ा आगे। अब दोनों हाथों को आगे रखते हुए हथेलियों को आपस में जोड़ें और फिर सीधे खड़े हो जाए। शुरूआत में इस एक्सरसाइज के छह रेप्स के दो सेट्स करें।

वॉल सिट (Strengthen Knees With Exercise)

इस एक्सरसाइज को दीवार के सहारे की मदद से किया जाता है। इसके लिए आप दीवार के सहारे खड़े हो जाएं। अब दोनों पैरों को थोड़ा आगे लेकर जाएं। अब पैरों को घुटनों से हल्का सा मोड़ें। इस समय आपकी कमर दीवार को ही टच करेगी। इस पोजिशन में अपनी क्षमतानुसार 10 से 30 सेकंड के लिए रूकें। उसके बाद आप इसे दोबारा दोहराएं।

वॉल सिट वॉक (Strengthen Knees With Exercise)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले दीवार के सहारे खड़े हो जाए। अब दोनों पैरों को थोड़ा आगे लाकर घुटनों की मदद से मोड़ लें। इसके बाद, आप इसी पोजिशन में रूकें और फिर दोनों पैरों के पंजों की मदद से वॉक करें।

याद रखें कि इस दौरान आपको चलना नहीं है, बल्कि एक ही जगह खड़े होकर वॉक करना है। आप इसके दस रेप्स के दो सेट्स कर सकते हैं।

Strengthen Knees With Exercise

Read Also : Action will be Taken if the Bank Refuses to Change the Note कटे-फटे नोट बदलने से बैंक करे इनकार तो होगी कार्रवाई

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Poco C61: 6GB रैम के साथ फ्लिपकार्ट पर लॉन्च हुआ Poco C61, जानें कीमत, फीचर्स और बहुत कुछ
स्कॉट आईवियर के नए ब्रांड एंबेसडर बने Aditya Roy Kapur-Ananya Panday, पहली बार विज्ञापन में किया काम
IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
ADVERTISEMENT