होम / Stress Is The Cause Of Health Problems: स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है तनाव, जानें कैसे?

Stress Is The Cause Of Health Problems: स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है तनाव, जानें कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : February 25, 2022, 4:54 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Stress Is The Cause Of Health Problems: आज के समय में कई लोग सुबह से रात तक किसी न किसी तनाव और चिंता में जीते हैं। जिंदगी से जुड़े ये ये तनाव कई बार बड़ी बीमारियों का रूप ले लेती हैं। इस लेख के जरिए आइए जानते हैं कि तनाव का शरीर पर कितना खराब असर पड़ता है।

तनाव लेने से शररी में कॉर्टिसोल हॉर्मोन बढ़ता है। लंबे समय तक तनाव लेने की आदत रही, तो कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। तनाव की वजह से एड्रिनल ग्लैंड स्ट्रेस हॉर्मोन रीलीज करती है। इस स्थिति में हार्ट तेजी से ब्लड पंप करने लगता है और धड़कन तेज हो जाती है। जो कई बीमारियों को बढ़ाने के साथ-साथ जानलेवा होने की वजह बन सकती है। (Stress Is The Cause Of Health Problems)

What diseases can be caused by stress?

डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं: लगातार चिंता करते रहने की वजह से व्यक्ति डिप्रेशन में जा सकता है और उसके मन में सुसाइड जैसे ख्याल पनपने का कारण बन सकता है।

हार्ट अटैक: धड़कन का अचानक तेज होना दिल के लिए खतरनाक होता है। अचानक बढ़े हार्ट बीट की वजह से दिल का दौरा आने का खतरा बना रहता है।

कंसीव नहीं कर पाना: तनाव लेने का असर प्रेग्नेंसी प्लानिंग पर भी पड़ता है। हमेशा तनाव में रहने की वजह से महिला कंसीव करने में नाकामयाब होती है।

महामारी में दिक्कत: तनाव की वजह से एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरॉन हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ता है। हार्मोनल इमबैलेंस की वजह से रेगुलर पीरियड्स की परेशानी बढ़ सकती है। (Stress Is The Cause Of Health Problems)

कमजोर हो सकती है आंखें: हॉवर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि तनाव लेने की वजह से आंखें कमजोर होती हैं। दरअसल, दिमाग और आंखों की नसें आपस में जुड़ी हैं। जब दिमाग पर जोर पड़ता है, तो आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है।

 Stress Is The Cause Of Health Problems

हाई ब्लड प्रेशर: लगातार चिंता करते रहने की वजह से नसों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। बढ़े ब्लड प्रेशर का बुरा असर किडनी, हार्ट और आंखों पर पड़ता है।

बढ़ सकती है एंग्जायटी की समस्या: तनाव की वजह से व्यक्ति घबराहट महसूस करता है। ऐसी स्थिति में वह जल्दी-जल्दी सांस लेता है और मांसपेशियों में तनाव महसूस करता है।

Stress Is The Cause Of Health Problems

READ ALSO:How To Keep A Sad Mind Happy : अगर मन उदास है तो इस तरह रखें हैप्पी?

READ ALSO: Choose The Right Bag For The Back: क्या गलत तरीके से बैग टांगना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान?

READ ALSO: Health Benefits of Reverse Walking : सीधे टहलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद उल्टा टहलना, बनेगी शारीरिक और मानसिक सेहत

Connect With Us : Twitter | Facebook 

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT