होम / Substitute of Egg : प्रोटीन के लिए अंडे का नहीं करना चाहते सेवन तो इन चीज़ो का करें प्रयोग

Substitute of Egg : प्रोटीन के लिए अंडे का नहीं करना चाहते सेवन तो इन चीज़ो का करें प्रयोग

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 29, 2021, 11:47 am IST

Substitute of Egg : अंडे को प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है। जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए तो यह हर रोज की डाइट का हिस्सा होता है। लेकिन हम में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं। जो वेजीटेरियन होते हैं। हालांकि कुछ लोग अंडे को मांसाहारी खाना नहीं मानते व कुछ ऐसा कहते हैं कि अंडा इसी श्रेणी में आता है।

तो जो लोग अंडा खाना पसंद नहीं करते। लेकिन वे इसके बदले ऐसी चीजों का सेवन करना चाहते हैं। जो प्रोटीन से भरपूर हैं। वे अपने स्वास्थ के साथ कोई समझोता नहीं करना चाहते। तो हम उन्हें अंडे के ऐसी विकल्पों के बारे में बताएगें जिनका इस्तेमाल आप अंडे के विकल्प के रूप में प्रयोग कर सकते हैंं।

अंडे के विकल्प के रूप में इन चीजों का करें सेवन (Substitute of Egg)

  • बीन्स
    यदि आप अंडे का विकल्प तलाश कर रहें हैं तो आप बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बीन्स में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता है। आधे कप उबले हुए बीन्स में लगभग 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है। बीन्स का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है।
  • पनीर
    पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और यदि आप अंडे का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो पनीर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है इसके साथ ही यह आसानी से उपलब्ध भी होता है। प्रोटीन के अन्य सोर्स के मुकाबले पनीर सस्ता भी है।
  • ब्रोकली
    अंडे के एक अन्य विकल्प के रुप में आप ब्रोकली को भी ले सकते हैं। ब्रोकली में पोषक तत्वों का भंडार होता है। विटामिन के, सी और फाइबर से भरपूर ब्रोकली में प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। एक कप ब्रोकली में तकरीबन 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। शाकाहारी लोगों को यह खाने में कोई परेशानी होगी।
  • चीज
    चीज की सबसे पॉपुलर वैरायटी के चलते ही पित्जा को पूरी तरह से अनहेल्दी कह देना ठीक नहीं। एक ओन्स मॉजेरेला चीज में 6.5 ग्राम प्रोटीन होता है। यह चीज महज प्रोटीन में ही नहीं विटामिन डी, कैल्शियम और हेल्दी फेट से भरपूर होते हैं
  • दाल
    दालें लगभग हर घर में प्रयोग की जाती है। कहा जाता है कि दालों को उबालने के बाद भी उनके अंदर का विटामिन सी पहले जैसे ही रहता है। उसके उपर दालों के उबाले जाने का कोई खास असर नहीं होता। दालों में एंटीआॅक्सिडेंट भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से दिमाग को बचा कर रखते हैं। उबली दालों के आधे कम में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है।
  • अंकुरित अनाज
    अंकुरित अनाज को भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और कैलोरी बहुत कम होती है। एक कप अंकुरित अनाज में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं या हल्का मसालेदार बनाकर भी खा सकते हैं। अंकुरित अनाज को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें टमाटर, प्याज, धनिया, खीरा, नींबू, काली मिर्च और नमक जैसी चीजों को मिलाया जा सकता है।

Also Read : Why Did Facebook Change The Name : फेसबुक ने क्यों बदला नाम, जानिए पूरा मामला

Also Read : Ekonk Electric Car : भारत की सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक कार, स्पीड जानकर उड़ जाएंगे होश

Also Read : Facebook Changed Company Name to Meta: फेसबुक का नया नाम अब होगा ‘मेटा’

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें