होम / Sunflower Seeds Will Make Health सूरजमुखी के बीजों से बनेगा स्वास्थ्य

Sunflower Seeds Will Make Health सूरजमुखी के बीजों से बनेगा स्वास्थ्य

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 9:53 am IST

Sunflower Seeds Will Make Health : सूरजमुखी के बीजों को उन सुपरफूड्स में गिना जाता है, जो असंख्या स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं। सूरजमुखी के बीजों का सेवन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।
इन बीजों से आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं, जो आपके सभी अंगों को उचित रूप से कार्य करने और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शायद आप में से लगभग हर किसी ने इन बीजों का सेवन किया होगा लेकिन क्या कभी आपने इन्हें अपने चेहरे पर आजमाया है शायद नहीं।

ब्लड शुगर को कम करे (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में ब्लड शुगर को कम करने वाला क्लोरोजेनिक एसिड होता है। रिसर्च की मानें तो रोज लगभग 30 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने से 6 हफ्तों के अंदर 10 फीसदी तक ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।

आइए यहां हम आपको सूरजमुखी बीजों को चेहरे पर लगाने के लिए इनसे फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे। इसके बीजों से बने फेस पैक से आपको एक ग्लोइंग स्किन मिल सकती है। सूरजमुखी बीजों से आप कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं। यहां हम आपको सूरजमुखी के कुछ खास फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सॉफ्ट स्किन (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीज में भरपूर न्यूट्रिएंटस पाया जाता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर आप स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी रख सकते हैं। इनको आप सलाद, स्मूदी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेल्दी स्किन (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में कॉपर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में मेलेनिन प्रोडक्शन बनाए रखने का काम करते हैं। सूरजमुखी के बीजों के सेवन से सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। सूरजमुखी में मौजूद अन्य पोषक तत्वों के साथ मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है। अगर आपको हाई बीपी है तो रोज लगभग 80 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाएं।

हृदय रोगों के खतरे को कम करे (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में फाइटोस्टरोल्स की उच्च मात्रा होती है। ये यौगिक हृदय को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इन बीजों में विटामिन खासतौर पर विटामिन ई और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। विटामिन ई एंटी-इंफ्लामेट्री गुण रखते हैं जो हृदय रोगों के खतरे को कम कर सकते हैं। विटामिन ई युक्त आहार लेने से ह्रदय दुरुस्त रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करे (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में पर्याप्त मात्रा में फैट, खनिज पदार्थ, विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो कि हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इनमें विटामिन ई और बी-कॉम्पलेक्स एवं मैग्नीशियम भी प्रचुरता में होता है जो कि आस्टियोपोरोसिस मरीजों के लिए फायदेमंद है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं (Sunflower Seeds Will Make Health)

स्ट्रोक का प्रमुख कारण हाई ब्लड प्रेशर होता है। इसी तरह ये बीज स्ट्रोक के खतरे को भी कम करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में एक एंजाइम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने से रोकता है। इसमें उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन ई स्ट्रोक के खतरे में आ चुके मरीजों के लिए लाभकारी है।

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये एजिंग के निशानों को भी दूर करता है। इसमें एंटीआक्सीडेंट सिलेनियम पाया जाता है जो कि स्किन को ठीक करने में विटामिन ई की मदद करता है। इनमें कॉपर भी होता है जिससे स्किन में मेलानिन का उत्पादन अधिक होता है जिससे त्वचा में चमक आती है।

कैंसर से बचाता है (Sunflower Seeds Will Make Health)

सूरजमुखी के बीजों में शरीर, त्वचा, हड्डियों और ह्रदय को दुरुस्त रखने के लिए कई विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जात हैं। इन बीजों में विटामिन ई के साथ मौजूद फाइबर और सिलेनियम कोलोन कैंसर से बचाता है।

मुंहासे (Sunflower Seeds Will Make Health)

मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें। इन्हें आप सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Sunflower Seeds Will Make Health

Also Read : Viral Video Of Katrina Kaif spotted at airport

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

10 हजार रुपये से कम की कीमत में Realme ला रहा है नया 5G फोन, फीचर्स जान हो जाएंगे हैरान
BHEL Recruitment 2024: BHEL में बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें भर्ती के लिए तुरंत आवेदन
Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश