होम / Super Food For Winter सर्दी के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने में हेल्प करेंगे ये सुपर फूड

Super Food For Winter सर्दी के मौसम में सेहत को दुरुस्त रखने में हेल्प करेंगे ये सुपर फूड

Mukta • LAST UPDATED : October 28, 2021, 6:15 am IST

Super Food For Winter सर्दियों में सेहत का ख्याल रखना कई तरह से जरूरी हो जाता है। एक तो बीमारियों से खुद को बचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। तो दूसरी और शरीर को गर्म रखना भी बड़ी चुनौती हो जाती है।

ऐसे में आपकी इन दोनों दिक्कतों को दूर करने में ये सुपरफूड आपकी मदद कर सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। इन सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी तो स्ट्रांग होगी ही जिससे जल्दी-जल्दी बीमार होने का खतरा भी कम होगा। साथ ही ये आपकी बॉडी को गर्माहट देने का काम भी बखूबी करेंगे। तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड के बारे में।

अदरक (Super Food For Winter)

सर्दियों में अदरक को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। साथ ही पेट से जुड़ी डाइजेशन सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में भी ये काफी कारगर है। इतना ही नहीं बॉडी को वॉर्म रखने में भी अदरक अच्छी भूमिका निभाती है।

खट्टे फल (Super Food For Winter)

खट्टे फल इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं जिससे आपके बीमार होने का खतरा कम होता है। इसलिए संतरा, चकोतरा, कीवी, नींबू जैसे सीजनल खट्टे फलों को भी आप डाइट में जरूर शामिल करें। ये विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं। सर्दियों में इनको डाइट में शामिल करना फायदेमंद माना जाता है।

चुकंदर (Super Food For Winter)

चुकंदर को डाइट में शामिल करने से आपको एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे मिलते हैं। इसमें काफी मात्रा में फोलेट, पेटैशियम और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं।

ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही बॉडी को गर्म रखने में भी मदद करते हैं। इसके सेवन से स्किन में भी ग्लो आने लगता है।

एवोकाडो (Super Food For Winter)

पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो आपको एक साथ कई फायदे पहुंचाता है। इससे इम्यूनिटी और बॉडी वार्मनेस तो बढ़ती ही है, साथ ही ये स्किन और बालों की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करता हैं।

इसमें ओमेगा-3, विटामिन-बी, विटामिन-बी6, विटामिन-ई, विटामिन-सी- विटामिन-के पेंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं।

सेब (Super Food For Winter)

सेब के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि रोज़ाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखने में मदद करता है। ये विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसके खाने से बीमार होने का खतरा कई गुना कम हो जाता है। लेकिन इसको छिलके सहित खाना ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसके छिलके में ही ज्यादा फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं।

(Super Food For Winter)

Read Also : Health Tips कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो ये योगासन दिलाएंगे आराम

Also Read : Kiran Gosavi Arrested : आर्यन खान ड्रग केस में किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT