होम / Symptoms Of Brain Weakness इन चीजों के सेवन से कमजोरी होती है सोचने की शक्ति

Symptoms Of Brain Weakness इन चीजों के सेवन से कमजोरी होती है सोचने की शक्ति

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 11:12 am IST

इंडिया न्यूज :

Symptoms Of Brain Weakness: ज्यादातर लोगों की याददाश्त उनकी उम्र पर निर्भर होती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही व्यक्ति की याद रखने की क्षमता कमजोर होती जाती है। हम जो भी कुछ खाते-पीते हैं उसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। कई बार हम जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों का सेवन कर जाते हैं जिससे हमारी याददाश्त पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जंक फूड (Symptoms Of Brain Weakness)

बताया जाता है कि जंक फूड खाने से याददाश्त कमजोर हो जाती है। दरअसल, फास्ट फूड में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ से डोपामाइन हार्मोन के उत्पादन में कमी आने लगती है। इसका हमारी एकाग्रता धीरे-धीरे कम होने लगती है और याददाश्त कमजोर हो जाती है। फास्ट फूड के सेवन से आप भूलने की बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

शराब (Symptoms Of Brain Weakness )

शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। शराब और नशीले पदार्थों के सेवन से ना केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। शराब और अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से हमारे दिमाग का संतुलन प्रभावित होता है। इससे धारे-धीरे याददाश्त कमजोर होने लगती है और आप भूलने की बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

मीठा (Symptoms Of Brain Weakness)

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो थोड़ा संभल जाइए। अधिक मीठा खाने से दिमाग सुस्त पड़ जाता है और सुचारु रूप से काम नहीं कर पाता है। इससे धीरे-धीरे याद्दश्त कमजोर होने लगती है और आप चीजें भूलने लगते हैं।

ट्रांस फैट (Symptoms Of Brain Weakness)

ट्रांस फैट खाने से मोटापा और दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। इसके साथ ही यह दिमाग की कोशिकाओं को क्षति पहुंचता है। ट्रांस फैट की अधिक मात्रा से अल्जाइमर्स का जोखिम बढ़ता है और दिमाग की तार्किेक क्षमता कमजोर होती है।

ज्यादा नमक- अधिक नमक खाने पर भी आपकी सोचने की शक्ति कमजोर हो सकती है। यह आपके सोचने समझने की शक्ति को क्षीण कर सकता है साथ ही आपका ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मदद करता है।

तंबाखु या सिगरेट- तंबाखु व सिगरेट जैसी चीजों में पाया जाने वाला निकोटीन दिमाग को निष्क्रिय करने का काम करता है। इसके सेवन से दिमाग से रक्त व आॅक्सीजन का प्रवाह काफी बाधित होता है। निकोटिन का सेवन आपके दिमाग की कार्यक्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर याददाश्त को कम कर देता है।

तला हुआ भोजन – जी हां, अधिक मात्रा में तले हुए पदार्थों का प्रयोग करने से आपकी दिमागी क्षमता को कम करता है। यह आपकी तंत्रिकीय कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर धीरे-धीरे नष्ट कर देता है, जो आपके दिमाग की कार्यप्रणाली पर असर डालता है।

इसलिए अधिक मात्रा में नियमित तौर पर तली-भुनी चीजें जैसे समोसा-कचोड़ी, आलूवड़ा, ब्रेडबड़ा, पापड़ आदि का सेवन न करना ही आपके दिमाग के लिए बेहतर होगा।

(Symptoms Of Brain Weakness)

Read Also :How To Become a Doctor आप ये डिग्री लेकर भी बन सकते हैं डॉक्टर, न हों परेशान

Connect With Us : : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

PM Modi: CJI को 600 वकीलों की चिट्ठी पर पीएम मोदी का बयान, दूसरों को डराना-धमकाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति
Karisma और Kareena Kapoor राजनीति में करेंगी एंट्री! लोकसभा चुनाव 2024 से पहले शिवसेना में होंगी शामिल
RR vs DC Live Streaming: सीजन की पहली जीत हासिल करना चाहेगी DC, जानें कब और कहां देखें मुकाबला
Ancient Stars: शिव-शक्ति ने बनाया है हमारी गैलेक्सी, जर्मनी के वैज्ञानिकों का दावा
Arvind Kejriwal पर अमेरिका की टिप्पणी के बाद भारत पलटवार, बताया ‘अनुचित’ और ‘अस्वीकार्य’
Parineeti Chopra ने अपनी प्रेग्नेंसी की खबरों पर तोड़ी चुप्पी, सभी गॉसिप पर लगाया फुल स्टॉप
Bill Gates and PM Modi Interaction: पीएम आवास पर बिल गेट्स और प्रधानमंत्री मोदी की खास बातचीत, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
ADVERTISEMENT