होम / Take Care To Apply Henna On Hair : मेहंदी का रंग बालों पर चढ़ने के लिए, रखें इन बातों ध्यान

Take Care To Apply Henna On Hair : मेहंदी का रंग बालों पर चढ़ने के लिए, रखें इन बातों ध्यान

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 22, 2022, 11:43 am IST

Take Care To Apply Henna On Hair

Take Care To Apply Henna On Hair : लोग आजकल अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते अपने आपको भी समय नहीं दे पाते, इसी कारण लोग बालों का भी ख्याल नहीं रख पाते, जो देखभाल बालों को मिलनी चाहिए वे उन्हें नहीं मिल पाती।
हमारे बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं, तो हमारा भी फर्ज बनता है कि हम उतना ही बालो की देखभाल भी करें। अब लोग बाजारों में मिलने वाले महंगे-सस्तें केमिकल युक्त प्रोडक्टस का प्रयोग करतें और अपने बालों को रूखा और बेजान बना लेते हैं। इससे आपके पैसे तो खराब होते ही हैं, साथ ही पैसा खर्च करने के बावजूद बाल भी खराब हो जाते हैं।

इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से अच्छा है कि हिना यानि की मेहंदी का प्रयोग करें। मेहंदी का इस्तेमाल हमारी दादी-नानी के नुस्खों की तरह ही पुराने समय से विश्वास योग्य रहा है। लेकिन बहुत से लोग आज भी बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका नहीं जानते हैं, जो आपके बालों को पहले से ज्यादा अच्छा बना सकते है। चलिए आपको बताते हैं कि आपकी खूबसूरत दिखाने वाले आपके बालों पर मेहंदी लगाने से पहले, उसे घोलते वक्त किन खास बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

READ ALSO : 5 Laddu Are Beneficial For Women : महिलाओं के स्वस्थ के लिए फायदेमंद हैं ये 5 लड्डू

मेहंदी को कुछ समय तक भिगोए रखें Take Care To Apply Henna On Hair

कुछ लोग मेहंदी को तुरंत घोल कर लगा लेते हैं, यह तरीका बिल्कुल गलत है। इससे मेहंदी का रंग बालों पर नहीं चढ़ता और आपकी मेहनत भी बेकार जाती है। मेहंदी को कम से कम 10 से 12 घंटे तक लिए घोलकर छोड़ दें। आप चाहें तो रात भर के लिए मेहंदी को घोलकर छोड़ दें और फिर अगली सुबह मेहंदी को अपने बालों पर लगा लें।

मेहंदी घोलते वक्त भूलकर भी इन चीजों का इस्तेमाल ना करें 

कई लोग मेहंदी घोलते समय उसमें अंडा और दही जैसी चीजों को मिलाते हैं। अगर ये गलती आप भी करते हैं तो सबसे पहले ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि मेहंदी में पहले से प्रोटीन मौजूद होता है, इसलिए मेहंदी घोलते समय इन चीजों को मिक्स नहीं करना चाहिए।

कभी भी मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल नहीं लगााना चाहिएं

कुछ लोग मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने की गलती कर ही देते हैं, आपको बता दें कि मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल लगाने से एक लेयर बन जाती है, जिसके कारण मेहंदी बालो में सही से नहीं लग पाती और रंग भी नहीं चढ़ पाता। इसलिए जितना हो सके मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल ना लगाएं। कोशिश करें कि तेल सिर्फ बालों की जड़ों में ही लगाएं या फिर मेहंदी लगाने से एक दिन पहले लगा लें, ताकि आपके बाल तेल को अच्छी तरह से सोक लेंगे।

मेहंदी को नॉर्मल पानी में ना घोले

बालों में मेहंदी के गहरा रंग चढ़ने के लिए मेहंदी को नॉर्मल पानी में ना घोले, आप चाहें तो इसके लिए कॉफी या फिर चाय पत्ती का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों में मेहंदी का रंग बहुत गहरा चढ़ेगा भी और बाल खूबसूरत भी दिखेंगे। वहीं सफेद बालों को काला करना चाहती हैं तो मेहंदी को लोहे की कढ़ाही में घोलें।

नींबू के रस को मिक्स ना करें

खास ध्यान रखें कि जब भी आप मेहंदी घोल रहे हो तो भूलकर भी उसमें नींबू के रस का प्रयोग ना करें। यह आपके बालों को रूखा बना सकते है, आपको बता दें कि नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जिसका प्रयोग बालों में नहीं किया जाता। लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग बालों में करते है, लेकिन नींबू का रस बालों को बेजान और रूखा बनाता है। इसलिए मेहंदी के साथ तो नींबू के रस को मिक्स ना करें।

Take Care To Apply Henna On Hair

READ ALSO : Home Remedies To Stop Hiccups : हिचकी के कुछ कारण और हिचकी रोकने के उपाय

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
ADVERTISEMENT