होम / Take Precautions While Using The Heater : क्या आप ठंड के मौसम में हीटर का यूज करते है तो जानिऐ कुछ सावधानियां

Take Precautions While Using The Heater : क्या आप ठंड के मौसम में हीटर का यूज करते है तो जानिऐ कुछ सावधानियां

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 15, 2022, 2:16 pm IST

Take Precautions While Using The Heater : ठिठुरने वाली ठंड से बचने के लिए लोग ढेरों कपड़े पहनते है। लेकिन तब भी ठंड से निजात नहीं मिलती। तब हमें हीटर का सहारा लेना पड़ता हैं। हीटर की गर्माहट से कुछ देर के लिए तो हम ठंड से बच जाते है। लेकिन हीटर के इस्तेमाल से आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती हैं। तो चलिये जानते है कि हीटर का यूज करते समय किन बातों का रखें ध्यान चाहिए।

READ ALSO : Do Not Use These Ingredients In Face Packs : घर में बने फेस पैक मे न करें इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल वरना होगा स्किन को नुकसान

स्किन को रूखी और बेजान बनाये Take Precautions While Using The Heater

रूम हीटर का इस्तेमाल करने से त्वचा को भी नुकसान होता है। हीटर से निकलने वाली गर्म हवा कमरे की नमी को कम कर देती है। जिससे स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। रूखी त्वचा होने की वजह से खुजली और रैशेज की परेशानी भी हो सकती है।

सर्दी-जुकाम की प्रॉब्लम बढ़ाये Take Precautions While Using The Heater

ठंड से बचने के लिए हम घंटो हीटर का सहारा लेते है। जब हम गर्म कमरे से बाहर निकलते है तो वहां का तापमान काफी कम होता है, इससे सर्दी-जुकाम होने का डर रहता है। रूम हीटर का प्रयोग करने से कमरे में कार्बन-डाई-ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है। और ऑक्सीजन की कमी हाने लगती है जिसके कारण घुटन महसूस होने लगती है।

हीटर की गैसें कमरे की हवा दूषित करे Take Precautions While Using The Heater

कुछ हीटर ऐसे भी होते है जिनमें कमरे की हवा को फिल्टर करने का फीचर नहीं होता। हीटर से निकलने वाली खतरनाक गैस कार्बन-मोनो-ऑक्साइड कमरे में ही रहती है। रूम हीटर में फिल्टर करने का फीचर न होने की वजह से कई गैसें कमरे में ही रहती है। जो सेहत को नुकसान पहुँचाती है।

दुर्घटना का डर Take Precautions While Using The Heater

हीटर आस-पास की सतह व चीजों को गर्म कर देते है। जिससे हाथ जलने का खतरा हो सकता है। ये बच्चों और बड़ों को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसके पास रखा कपड़ा या प्लास्टिक की कोई भी वस्तु जल सकती है इसलिए हीटर का प्रयोग करते समय लापरवाही ना बरतें।

Take Precautions While Using The Heater

READ ALSO : Treatment For Dark Spots On The Skin : क्या आप चेहरे के काले धब्बों से परेशान है, तो अपनाएं ये टिप्स

READ ALSO : Benefits And Harms Of Eating Arahar Dal : अरहर की दाल खाने से होने वाले लाभ व हानियां

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT