होम / These 6 Habits are Making you Old Before Age ये 6 आदतें उम्र से पहले बना रही हैं आपको बूढ़ा

These 6 Habits are Making you Old Before Age ये 6 आदतें उम्र से पहले बना रही हैं आपको बूढ़ा

Sunita • LAST UPDATED : October 31, 2021, 4:05 pm IST

These 6 Habits are Making you Old Before Age : आज समय से पहले व्यक्ति बूढ़ा हो रहा है। जीवन की आपा धापी में वह खुद को उम्र से पहले थका हुआ महसूस करने लगा है। वैसे तो इसकी कई वजह हो सकती हैं। लेकिन असली वजह है आपकी जीवनशैली की आदतें। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी बहुत सी आदतें होती हैं। जो आपकी त्वचा को सबसे पहले प्रभावित करती हैं।

आप अनुवांशिक रूप से किए गए व्यवहार को तो बदल नहीं सकते, लेकिन उन कारकों पर नियंत्रण जरूर पा सकते हैं। जो आपको यंग और एनर्जेटिक दिखने में मदद करेंगे। यहां हम आपका ध्यान उन आदतों की ओर आकर्षित करा रहे हैं। जिन पर आपका ध्यान बिल्कुल नहीं जाता लेकिन इनकी वजह से आपके चेहरे पर उम्र से पहले बुढ़ापा जरूर झलकने लगता है।

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग These 6 Habits are Making you Old Before Age

अधिक मात्रा में शराब का सेवन और स्मोकिंग करना भी आपको समय से पहले बूढ़ा बनाता है। जहां स्मोकिंग से दिल के रोग, फेफड़ों के रोग शरीर को कमजोर कर देते हैं। शराब शरीर व त्वचा को ड्राई बनाकर झुर्रियों, डिहाइड्रेशन का कारण बनती है। जिससे शरीर की उम्र ज्यादा दिखने लगती है।

जंक फूड खाना These 6 Habits are Making you Old Before Age

कुछ लोग हरी सब्जियां, फल, बीन्स, सूखे मेवा जैसे हेल्दी फूड को छोड़कर जंक फूड का सेवन करते हैं। लेकिन ये आदत शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों की कमी कर सकता है। जिससे शरीर का स्वास्थ्य गिरने लगता है।

शारीरिक गतिविधि These 6 Habits are Making you Old Before Age

कम उम्र में बूढ़ा होने से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग शारीरिक गतिविधि और जिम को एक जैसा मान लेते हैं। शारीरिक गतिविधि का मतलब है कि आप दैनिक कार्य में चलने-फिरने, उठने-बैठने, स्ट्रेचिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि जैसे कार्य करते हों। जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर वजन ही उठाएं। शारीरिक गतिविधि ना करने से मसल्स कमजोर होने लगती हैं और मोटापे जैसी समस्या आ जाती है।

कम नींद लेना These 6 Habits are Making you Old Before Age

जो लोग कम नींद लेते हैं। वो भी कम उम्र में ही बूढ़े बन सकते है। क्योंकि नींद के दौरान हमारी मसल्स, सेल्स और स्किन खुद को रिपेयर करती हैं। लेकिन अपर्याप्त नींद लेने के कारण उन्हें ये कीमती वक्त नहीं मिल पाता है और उनका स्वास्थ्य गिरता रहता है।

ज्यादा मीठा खाने की आदत These 6 Habits are Making you Old Before Age

जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है। उनमें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है। वहीं अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और स्किन ढीली हो सकती है। ये सभी समस्याएं समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी हैं।

कम पानी पीना These 6 Habits are Making you Old Before Age

शरीर और स्किन को जवान बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। क्योंकि कम मात्रा में पानी पीने से स्किन ड्राई होने लगती है और विभिन्न शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता भी घटने लगती है। इसके अलावा कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स नहीं निकल पाते हैं और शरीर को अंदर व बाहर से नुकसान पहुंचाते हैं।

Read Also : Maa Lakshmi Ke Chamatkari 108 Naam महालक्ष्मी के 108 नामों के जप से मिलें सुख सौभाग्य

Read Also : How to Make Good Health By Drinking Hot Water गर्म पानी पीने से कैसे बनाएं अच्छी सेहत

Read Also : Dhanteras 2021 Tips and Tricks for Money धनतेरस के दिन न करें ये 5 गलतियां

Read Also : Dhanteras 2021 Kya Kharide Kya na Kharide धनतेरस के दिन खरीदे ये 5 चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT