होम / Tips For Asthma Patients वायु प्रदूषण की वजह से बढ़ रहे हैं अस्थमा के मरीज

Tips For Asthma Patients वायु प्रदूषण की वजह से बढ़ रहे हैं अस्थमा के मरीज

India News Editor • LAST UPDATED : October 15, 2021, 12:08 pm IST

Tips For Asthma Patients : Asthma patients are increasing due to air pollution

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
Tips For Asthma Patients : बढ़ता वायु प्रदूषण सेहत के लिए खतरनाक है। इसकी वजह से बच्चे हों या फिर बूढ़े हर कोई तेजी से कई बीमारियों की चपेट में आ रहा है। इन बीमारियों में अस्थमा (दमा), फेफड़ों का कैंसर, टीबी और निमोनिया शामिल है। किन अस्थमा के मरीजों के लिए ये कई गुना तक खतरनाक हो सकता है। वहीं, अब आने वाला मौसम ठंड का है, तो ऐसे में ये वायु प्रदूषण अस्थमा के मरीजों के लिए और भी ज्यादा खतरा पैदा कर सकता है। ठंड में स्मॉग छाने लगता है

क्या है अस्थमा (Tips For Asthma Patients)

कार्डियों लॉजिस्ट स्मित श्रीवास्तव का कहना है कि अस्थमा श्वास संबंधी एक रोग है। इसमें श्वास नलियों में सिकुडऩ के कारण सूजन आ जाती है। जिससे सांस लेने में मरीज को तकलीफ का सामना करना पड़ता है। अगर समय रहते इसे नियंत्रित न किया जाए तो फेफड़ों में हवा भर जाती है और वो फूल जाते हैं। इससे अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है, जो घातक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार अस्थमा से बचाव का एक मात्र तरीका सिर्फ सावधानी है। अस्थमा का अब तक कोई स्थायी इलाज नहीं बन पाया है।

Also Read : Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah Show हफ्ते में 5 दिन के बजाये 6 दिन आएगा, फैसले से फैंस खुश

अस्थमा के लक्षण (Tips For Asthma Patients)

  • सांस का फूलना
  • खांसी होना और कफ आना
  • छाती में दिक्कत आदि।

    अस्थमा के लक्षण प्रत्येक व्यक्ति में अलग अलग तरीके के होते हैं। अस्थमा के मरीजों में सामन्य लक्षण जो नजर आते हैं जैसे सांस छोड़ते समय एक विशेष प्रकार की ध्वनि का निकलना, अस्थमा के मरीजों की छाती में जकडऩ, रात में और सुबह कफ की शिकायत होना, श्वास नली में हवा का प्रवाह निर्बाध रूप से न होना जैसे प्रारंभिक लक्षण दिखाई देते हैं।

इन तरीकों से करें खुद का बचाव:- (Tips For Asthma Patients)

  • बाहर न जाएं

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो आपको सर्दी के दिनों में और प्रदूषण में बाहर नहीं जाना चाहिए। घर पर रहें और सुरक्षित रहें, क्योंकि बाहर जाने से आपकी दिक्कतें काफी बढ़ सकती हैं।

  • इनहेलर रखें साथ

अस्थमा के मरीजों के लिए सबसे जरूरी चीज है कि वो अपना इनहेलर साथ रखें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल हमेशा करें। इसके अलावा खुली जगह जैसे खुला कमरा आदि जगहों पर ही रहें।

  • परेशनी हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें

ध्यान रहे कि अगर आपको परेशानी हो रही है या फिर आपकी समस्या बढ़ रही है, तो आपको खुद से डॉक्टर बनने की जगह पर अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए, ताकि समय रहते आपकी दिक्कतों को दूर किया जा सके।

Read Also : Anupama Serial Update आएगा बड़ा ट्विस्ट, मुश्किल समय में अनुज देगा समर का साथ

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT