होम / Tips For Deep Sleep : गहरी नींद के आसान उपाय

Tips For Deep Sleep : गहरी नींद के आसान उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : October 24, 2021, 10:13 am IST

Tips For Deep Sleep

Tips For Deep Sleep : अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद जरूरी होती है। कम नींद लेने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। नींद की कमी के कारण अनेक बीमारिया पास आने लगती है जैसे डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

न्यूट्रीशनिस्ट रहीला हसन का कहना है कि, भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है अगर आप को भी भी नींद न आने की समस्या है तो ये ट्रिक को फॉलो करे…..

सोने से पहले गहरी सांस लें (Tips For Deep Sleep)

नींद ना आने के पीछे का सबसे बड़ा कारण अशांत दिमाग होता है. जिस कारण आप जल्दी सो नहीं पाते हैं. इसलिए आप सोने से पहले कुछ देर अपने बिस्तर पर सीधी कमर के साथ बैठकर गहरी सांस लें. आप डीप ब्रीदिंग के लिए 4-7-8 तकनीक भी अपना सकते हैं. जिसमें आपको 4 सेकेंड लंबी सांस लेनी है, फिर 7 सेकेंड तक सांस को होल्ड करके रखना है और फिर 8 सेकेंड तक लगातार सांस छोड़ना है।

Also Read: मौसम खराब होने की वजह से अगर आज न दिखा चांद तो ऐसे खोलें व्रत

आई मास्क लगाएं (Tips For Deep Sleep)

कई बार कमरे या आसपास से आ रही रोशनी आपको सोने नहीं देती है। इससे बचाव के लिए आप अच्छी क्वालिटी का कोई आई मास्क उपयोग कर सकते हैं। आई मास्क ना सिर्फ रोशनी को रोकता है, बल्कि आपकी आंखों को आराम भी पहुंचाता है।

आरामदायक गद्दे (Tips For Deep Sleep)

गहरी नींद के लिए आरामदायक गद्दे का होना बहुत जरूरी है। अगर आपका बिस्तर ही आरामदायक नहीं है, तो कमर व पीठ में दर्द रह सकता है। जिससे नींद ना आने की दिक्कत हो सकती है।कोशिश करें कि आपका गद्दा ना ज्यादा कठोर हो और ना ज्यादा ढीला।

Also Read : दिवाली के खास मोके पर घर में बनाये ये कुरकरी जलेबी

गैजेट्स से रहें दूर (Tips For Deep Sleep)

सोने से दो घंटे पहले आपको मोबाइल, लैपटॉप या अन्य गैजेट्स से दूर हो जाना चाहिए। क्योंकि, इनसे निकलने वाली नीली रोशनी आपकी दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डालकर नींद को बाधित करती हैं। इसके साथ ही रात में सोने से पहले कोई किताब पढ़ने की कोशिश करें।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT