होम / Tips of Healthy Liver: लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय

Tips of Healthy Liver: लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : October 22, 2021, 10:19 am IST

(Tips of Healthy Liver)

Tips of Healthy Liver लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अगं है। हम जो कुछ भी खाते पिते हैं उसको पचाने में लिवर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लिवर खराब होने के बाद अन्य बीमारियां भी हो सकती है। अगर हम हेल्दी शरीर चाहते हैं तो हमें लिवर को हेल्दी रखना होगा। हमारे लिवर को हेल्दी रख्रने में फ्रूटस और हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है। आज हम जानेंगे कि हम लिवर को किस प्रकार हेल्दी रख सकते हैं।

लहसून

लहसून अपने एंटी-आक्सीडेंट गुण के कारण जाना जाता है और इसमें एलिसिन नामक एंटी-आक्सीडेंट भी पाया जाता है। यह शरीर को आक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और लिवर को एक ऐसे एंजाइम को एक्टिवेट करने के लिए प्रेरित करता है जो उन टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है जो लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एक यौगिक होता है जिसे करक्यूमिन कहते हैं। करक्यूमिन में बहुत अच्छे एंटी-आक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसकी वजह से हल्दी इंफ्लामेसन और आक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके लिवर को किसी भी तरह की होने वाली बीमारियों से बचाता है।

गाजर

गाजर में एंटी-आक्सीडेंट गुण होने के साथ साथ इसमें जरुरी विटामिन, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर भी पाये जाते हैं। एक गिलास गाजर का जूस पीने से लिवर से फैटी एसिड और टॉक्सिक पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है।

सेवफल

अंग्रेजी में एक कहावत है प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है। यह आपके लिवर को स्वस्थ रखता है। और शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसमें मौजूद पेक्टिन तत्व कोलेस्ट्रॉल, डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है।

नींबू

इसमें सबसे अधिक विटामिन सी मौजूद होता है। कोविड काल में डॉक्टर ने भी विटामिन सी सेवन करने की सलाह दी। यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इससे लिवर साफ रहता है। नींबू में मौजूद तत्व लिवर की कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं। आप चाहे तो नींबू पानी भी पी सकते हैं।

अंगूर

अंगूर सभी को पसंद होते हैं। बच्चे भी बड़े चाव से इसे खाते हैं। अंगूर भी कई प्रकार के होते हैं। लाल, हरे, काले जिनमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। वहीं काले और लाल अंगूर का सेवन करने से लिवर स् वस्थ रहता है। लिवर में हुई सूजन, इन्फेक्शन को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अंगूर का सेवन करते रहना चाहिए।

केला

केला कई सारी बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है। पेट संबंधित, अपच की समस्या, कमजोरी लगने पर केले का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, जब लिवर पर सूजन आती है तो खाना आसानी से नहीं पचता है। ऐसे में सुपाच्य भोजन ही करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह से केले का सेवन कर सकते हैं।

आलिव आयल

आलिव आयल में अच्छे फैट्स होते हैं। दूसरे कुकिंग आयल की तुलना में ओलिव आयल लिवर के लिए अच्छा माना जाता है। आलिव आयल बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड्स को कम करने के साथ साथ इन्सुलिन की संवेदनशीलता और लिपिड आक्सीडेशन को बढ़ाता है जिसकी वजह से आपका लिवर स्वस्थ रहता है।

हरी पत्तेदार सब्जिया

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सलाद और सरसों का साग आदि अपने एंटी आक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण के लिए जानी जाती हैं। इसके अलावा इनमे फाइबर, जरुरी विटामिन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं, इसलिए रोजाना हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

नट्स

नट्स जैसे अखरोट और बादाम मे अधिक मात्रा में हेल्दी फैट्स और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। इसलिये लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 8 से 10 बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए।

लंबे वक्त तक लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में सुधार करना जरूरी होता है। क्योंकि लिवर खराब होने के बाद हमारे शरीर में बीमारियां हो सकती है। इसलिए लंबे वक्त तक लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहिए।

(Tips of Healthy Liver)

Also Read : अगर आप अपने जीवन शैली में बदलाव करना चाहते हो, तो जानिए ये बातें

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास कर रहा यह काम-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
ADVERTISEMENT