होम / Treatment For Dark Spots On The Skin : क्या आप चेहरे के काले धब्बों से परेशान है, तो अपनाएं ये टिप्स

Treatment For Dark Spots On The Skin : क्या आप चेहरे के काले धब्बों से परेशान है, तो अपनाएं ये टिप्स

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 15, 2022, 1:38 pm IST

Treatment For Dark Spots On The Skin : साफ निखरी और बेदाग त्वचा किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। काले धब्बे आपकी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इनसे निजात पाने के लिए लोग सोचते है कि काले धब्बे चेहरे से कैसे हटाएं। जब चेहरे पर त्वचा के कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में गहरे रंग के हो जाते हैं, तो उन्हें डार्क स्पॉट कहा जाता है।

बढ़ती उम्र के साथ कई महिलाओं में काले धब्बे बढ़ने लगते हैं। यहां आप जानेगे कि त्वचा पर काले धब्बे क्या हैं और इनसे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है। तो जानते है कि घर पर आप चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

READ ALSO : Home Remedies For Yellow Eyes : आंखों का पीलापन के लिए घरेलु उपचार

पपीते का पल्प इस्तेमाल करें Treatment For Dark Spots On The Skin

चेहरे के निखार के लिए पपीता बहुत काम का फल है ये पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ साथ चेहरे को भी बेदाग बनाता है। पपीते का इस्तेमाल एंटी-एजिंग के साथ रूखी त्वचा को दूर करने क लिए भी किया जाता है। पपीते के पल्प को चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दे और ठंडे पानी से मुहँ धो लें। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है और यह अंदर से बाहर तक काम करता है। पपीते का इस्तेमाल प्राकृतिक ब्लीचिंग के लिए भी किया जाता हैं। यह आपके चेहरे के काले धब्बों और मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं।

सनस्क्रीन लोशन व क्रीम लगाएं Treatment For Dark Spots On The Skin

सूरज के कारण होने वाली त्वचा की समस्या के लिए सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें। जब चेहरे पर काले धब्बों की उपस्थिति आती है, तो सूर्य की किरणों के कारण ही माना जाता है। सूर्य की किरणों से होने वाली स्किन प्रोब्लेंस के लिए स्किन केयर रूटीन में सबसे जरूरी होता है घर से बाहर जाने से पहले कम से कम 15 से 20 मिनट पहले रोजाना सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीन लोशन व क्रीम लगाने से त्चचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से त्चचा को किसी भी होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

सेब का सिरका Treatment For Dark Spots On The Skin

सेब का सिरका आपकी त्चचा पर मौजूद काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। सेब के सिरके के इस्तेमाल से आपकी स्किन की रंगत को भी ठीक कर जा सकता है। जो चेहरे के लिए फायदेमंद होते हैं। सेब के सिरके में ग्लाइकाल होता है जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनता है। सेब में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है।

लेजर ट्रीटमेंट Treatment For Dark Spots On The Skin

डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए आप लेजर ट्रीटमेंट का यूज़ कर सकते है। लेजर ट्रीटमेंट से आपकी स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं और आपको बेदाग और ग्लोइंग स्किन मिलती है।

Treatment For Dark Spots On The Skin

READ ALSO : Do Not Use These Ingredients In Face Packs : घर में बने फेस पैक मे न करें इन इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल वरना होगा स्किन को नुकसान

READ ALSO : Benefits And Harms Of Eating Arahar Dal : अरहर की दाल खाने से होने वाले लाभ व हानियां

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें