होम / Benefits Of Pine Nuts: पाइन नट्स के 7 जबरदस्त और अनोखे फायदे

Benefits Of Pine Nuts: पाइन नट्स के 7 जबरदस्त और अनोखे फायदे

India News Editor • LAST UPDATED : October 10, 2021, 6:51 am IST

Benefits Of Pine Nuts: चिलगोजा यानी पाइन नट्स कैलोरी में कम होते हैं। ये स्वास्थ के लिए सबसे अच्छे होते हैं साथ ही इन्हें सबसे ज्यादा डायबिटीज वाले लोग खाते हैं क्योंकि ये डायबिटीज कम करने और बजन घटाने में मदद करते हैं। चिलगोजे में 51.3 प्रतिशत फैटी एसिड होते हैं जिनमें स्टीयरिक एसिड (1.2 प्रतिशत), ओलिक एसिड (2.3 प्रतिशत), पिनोलेनिक एसिड (19 प्रतिशत), लिनोलिक एसिड (2.8 प्रतिशत) शामिल हैं। इसमें 8.7 प्रतिशत पानी, 13.6 प्रतिशत प्रोटीन, 0.9 प्रतिशत फाइबर और 3 प्रतिशत मिनरल और राख शामिल हैं।

दिल की बीमारियों को करता है दूर (Benefits Of Pine Nuts)

बदलता खाना-पीना और रसायनों से भरी सब्जियां शरीर के अंदर कई गंभीर बीमारियों को तो जन्म देती ही हैं साथ ही हृदय संबंधी रोग भी बढ़ावा देती है। सब्जियों में मिले रसायन हमारे शरीर के अंदर कई हानिकारक विषैली पदार्थों को पैदा कर देते हैं जो खून के साथ मिलकर हृदय रोग और अन्य बीमारियों को जन्म देते हैं।
हृदय रोगों के लिए भी चिलगोजा खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। चिलगोजा एक नट है और एक रिसर्ज के अनुसार नट का सेवन करने से दिल के रोगों के खतरे को कम करते हैं।

डायबिटीज को करे कंट्रोल (Benefits Of Pine Nuts)

आज के समय में डायबिटीज की बीमारी आम होती जा रही है। हर तीसरा या चौथा व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है। डायबिटीज की समस्या हो जाने पर खान-पीनें की चीजों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अगर खान-पान का ध्यान नहीं रखा गया तो डायबिटीज कम होने या कंट्रोल में आने की बजाय बढ़ सकती है जिसका शरीर के अंदरूनी अंगों पर काफी बुरा असर होता है।
इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चिलगोजा जरूर खाना चाहिए। क्योंकि चिलगोजा खाने पर इससे कई पोषक तत्व मिलते हैं जो कि डायबिटीज से होने वाले कई खतरों को खत्म करने में मदद करता है।

Also Read: Consuming too much fruit is harmful फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है ज्यादा फलों का सेवन

मोटापा कम करने में मददगार (Benefits Of Pine Nuts)

चिलगोजा में पिनोलेनिक नामक एसिड पाया जाता है जो भूख को कम करता है। चिलगोजा खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है। साथ ही यह शरीर को कमजोर भी नहीं होने देता है। इसमें कई ऐसे पोषक पदार्थ होते हैं जो फैट तो बर्न करते ही हैं साथ ही शरीर को ताकत भी देते हैं। एक रिसर्च के अनुसार चिलगोजे का तेल वजन घटाने में काफी गुणकारी है।

कैंसर से लड़ने की देता है ताकत (Benefits Of Pine Nuts)

पाइन नट्स यानी चिलगोजे में रेस्वेराट्रोल नमक एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है जो कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार नट पदार्थ ऐसी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसलिए चिलगोजे का सेवन करते रहना चाहिए।

Also Read: Immunity जब उल्टा काम करने लगे तो शरीर पर इसका क्या होता है असर

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार (Benefits Of Pine Nuts)

चिलगोजे से कई पोषक पदार्थ मिलते हैं जो कि बाहरी और अंदरूनी संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं। चिलगोजे में मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और सेलेनियम जैसे खनिजों और पोषक पदार्थ होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक हैं। वैसे भी कोरोना काल में इर किसी को अपनी इम्यून सिस्टम की ओर पूरा ध्यान देने की जरुरत है।

कैसे मिलता है चिलगोजा (Benefits Of Pine Nuts)

पाइन नट्स का पेड़ बहुत ही देर से बड़ा होता। इसे बड़ा होने में लगभग 20 से 35 माह तक लग जाते हैं। जब इसकी कटाई की जाती है तो उसके बाद, शंकु को मुख्य रूप से बीज को अलग करने के लिए पीसा जाता है और फिर लगभग 20 दिनों के लिए धूप में सुखाया जाता है। इसे पाने के लिए लम्बा इंतजार और मेहनत लगती है जिस वजह से यह महंगा भी होता है।

Also Read : Health Tips आंख से दिल की बीमारी का पता लगाना हुआ आसान, रेटिना की स्कैनिंग बताएगी स्ट्रोक का जोखिम

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
ADVERTISEMENT