Saturday, November 27, 2021
HomeHealth TipsTroubled by Ear Pain Try Home Remedies कान दर्द से हैं परेशान...

Troubled by Ear Pain Try Home Remedies कान दर्द से हैं परेशान घरेलू नुस्खे आजमाएं

इंडिया न्यूज।

Troubled by Ear Pain Try Home Remedies : कान व गला दर्द में कई लोग इयर ड्रॉप्स का प्रयोग करते हैं। कई कारणों से जैसे इन्फेक्शन, बदलते मौसम या कान में मैल जमने की वजह से कान में दर्द हो सकता है। कभी-कभी पानी चले जाने के कारण भी कान में दर्द होने लगता है। कान में दर्द बहुत तकलीफदेह होता है। आज हम आपको कान दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप कान दर्द से काफी राहत महसूस करेंगे।

सरसों का तेल Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

कान दर्द की समस्या में सरसों का तेल फायदेमंद होता है। अगर कान दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल का यह नुस्खा जरूर ट्राई करें। इसके लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म कर लें और एक दो बूंद कान में डालकर लेट जाएं। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

लहसुन Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए कच्चे लहसुन की चार पांच कलियों को सरसों के तेल में डालकर गर्म कर लें। जब लहसुन पूरी तरह भुन जाए तो गैस बंद कर दें और इसे छान लें। तेल ठंडा होने के बाद एक से दो बूंद कान में रोज डालें।

ऑलिव ऑयल Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

यदि किसी वजह से कान में दर्द हो रहा है तो आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ओलिव आॅयल को हल्का गर्म कर लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो दो से तीन बूंदें कान में डालें।

टी ट्री ऑयल Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

यदि संक्रमण या किसी अन्य कारण से कान में दर्द है तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चार से पांच बूंद तिल के तेल में दो से चार बूंद टी ट्री आॅयल की मिलाकर गर्म कर लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो दो-तीन बूंद कान में डालें।

अदरक Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो कान के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा अदरक कद्दूकस करके डालें और गर्म कर लें। इसके बाद तेल को छान लें। जब तेल थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसकी दो से तीन बूंदे कान में डालें।

कान की सिंकाई Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कान की सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आइस पैक या हॉट पैड से कान की सिकाई करें। अगर हीट पैड ना हो तो एक तौलिए को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें। अभी से अपने कान के आसपास की सिंकाई करें।

प्याज Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

कई बार संक्रमण के कारण भी कान में दर्द हो सकता है। यदि कान में अधिक दर्द हो रहा है तो आप प्याज का रस निकालकर एक या दो बूंद कान में डाल लें। इस उपाय से कान के दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

एप्पल साइडर विनेगर Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

आप कान के दर्द को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को हल्का सा गर्म कर लें। अब एक या दो बूंद कान में डालकर बिस्तर पर लेट जाएं। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

Troubled by Ear Pain Try Home Remedies

READ ALSO : Remove Diseases with the Help of Aloe Vera Juice एलोवेरा जूस की मदद से बीमारियां करें दूर

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE