होम / Troubled By Toothache: अपनाएं ये घरेलू उपाय

Troubled By Toothache: अपनाएं ये घरेलू उपाय

India News Editor • LAST UPDATED : October 27, 2021, 7:43 am IST

(Troubled by toothache)

Troubled by toothache: जब भी दांतो में दर्द होता है तो हम कुछ भी खाने पीने मे समर्थ नहीं होते। हम दर्द की वजह से परेशान रहते हैं। दांत का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है। हम इलाज के लिए डॉक्टर के चक्क र लगाते रहते हैं। कर्इं दफा तो दवाईयों से भी कोई र्फक नहीं पड़ता है। आज हम आपको कुछ एैसे घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करने से हमारे पैसों की तो बचत होगी ही साथ ही दांतों के दर्द से भी छुटकारा मिल जाएगा।

लौंग का इस्तेमाल (Troubled by toothache)

लौंग दांत दर्द से निजात पाने का एक कारगर उपाय है। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीआॅक्सिडेंट और एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने और संक्रमण से निपटने में मदद करते हैं। आप लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें या फिर लौंग के पाउडर या तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सरसों का तेल (Troubled by toothache)

दांत का दर्द दूर करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा माना गया है। इसके लिए आप सरसों का तेल लेकर उसमें एक चुटकी नमक डालें। अब इसकी मदद से दांतों व मसूड़ों की हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

नीम भी गुणकारी (Troubled by toothache)

नीम दांतों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुँह के बैक्टीरिया को खत्म करके दाँत के दर्द से निजात दिलाते हैं। अगर आपको भी दांतों में दर्द हो रहा है तो आप नीम की पत्तियां चबाएं या फिर नीम के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाएं।

हींग (Troubled by toothache)

चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें। इसे दर्द वाले दांत के पास रखें। यह दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

बेकिंग सोडा (Troubled by toothache)

रूई को पानी में डालकर निचोड़ लें। इसमें बेकिंग सोडा छिड़कें, फिर इसे दर्द वाले दांत पर अच्छी तरह घुमाएं। इसके अलावा गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर उससे कुल्ला करें। दांत दर्द होने पर दवा खाने के बजाय पहले इस घरेलू नुस्खे को आजमाएं, यह दांत दर्द में तुरंत आराम पहुंचाता है।

अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल (Troubled by toothache)

अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को साफ करके मुंह में रख कर चबाएं।
अमरूद के पेड़ की ताजी पत्तियों को पानी में उबालकर ठण्डा कर लें। इसमें नमक मिलाएं और कुल्ला करें। अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके प्रयोग से दांत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

अजवाइन की पत्ती (Troubled by toothache)

दांत दर्द को दूर करने में अजवाइन की पत्ती का उपयोग एक बहुत ही कारगर घरलू उपाय है जिसमे अजवाइन की पत्ती को दर्द वाली जगह पर रख कर चबाने से दर्द में आराम मिलता है।

Also Read : Whatsapp New Features 2021 : वॉट्सएप लेकर आ रहा है ये कमाल फीचर जानकर झूम उठेंगे आप

Also Read : WhatsApp Pay में रजिस्टर करने का ये है सबसे आसान तरीका

Connect With Us : Twitter Facebook

(Troubled by toothache)

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT