Wednesday, December 8, 2021
HomeHealth TipsTry Cinnamon for Hair Growth हेयर ग्रोथ के लिए दालचीन आजमाएं

Try Cinnamon for Hair Growth हेयर ग्रोथ के लिए दालचीन आजमाएं

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Try Cinnamon for Hair Growth : सर्दियों में बालों की भी केयर करना उतना ही जरूरी होता है जितना स्किन की। हमारे रसोई घर में दालचीनी ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ब्लड सकुर्लेशन को प्रोत्साहित करती व बालों के विकास और मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है।

READ ALSO : Desi Ghee is Rich in Nutrients पोषक तत्वों से भरपूर है देसी घी

Try Cinnamon for Hair Growth

आमतौर पर, तेज धूप, मौसम में बदलाव, तनाव और प्रदूषण आदि ऐसे कई कारक है, जो आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। जिसके कारण हेयर ग्रोथ पर असर पड़ता है। मार्केट में कई ऐसे हेयर केयर प्रॉडक्ट मिलते हैं, जो बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर कुछ मास्क बनाकर बालों में लगाएं। यह होममेड हेयर मास्क बालों को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं और हेयर ग्रोथ को स्पीड अप करते हैं।

READ ALSO : Pineapple is Good for Health सेहत के लिए गुणकारी है अनानास

नारियल तेल और शहद Try Cinnamon for Hair Growth

बाल डैमेज्ड हैं तो ऐसे में नारियल तेल और शहद से बालों को पोषित किया जा सकता है। यह पैक ना केवल हेयर ग्रोथ में मदद करेगा, बल्कि बालों को शाइनी और स्मूद भी बनाएगा। एक मिक्सिंग बाउल में सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।अब इसे अपने गीले या सूखे बालों पर लगाएं। आप बालों के एंड्स पर इसे अवश्य लगाएं, क्योंकि यहीं आपको सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। पैक लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को पहले साफ पानी से रिंस करें और फिर बालों को शैम्पू करें।

READ ALSO : 5 Tips to Make Skin Soft in Winter Season सर्दियों के मौसम में त्वचा को कोमल बनाने के 5 टिप्स

दालचीनी और नारियल तेल Try Cinnamon for Hair Growth

अगर आपके बाल लगातार टूटते हैं तो दालचीनी और नारियल का तेल का मास्क बनाकर अपने बालों में लगा सकती हैं। सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस मास्क को 30 से 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। आप इंग्रीडिएंट की मात्रा अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं।

READ ALSO : Make the House Beautiful at Low Cost कम खर्चे में घर को बनाएं सुंदर

नारियल तेल, नींबू, और अंडा Try Cinnamon for Hair Growth

अगर बाल रूखे हैं और बालों को पोषित करते हुए हेयर फॉल को रोकना चाहती हैं तो यह हेयर पैक आपके काम आएगा। इस पैक में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। नारियल तेल और दही जैसे हाइड्रेटिंग तत्व बालों के रूखेपन को मैनेज करते हैं।

READ ALSO : Keep These Things in Mind While Eating Fruits फल खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Try Cinnamon for Hair Growth

सबसे पहले, एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। अब अपनी स्कैल्प से लेकर टिप तक उंगलियों की मदद से इस पैक को लगाएं। इसके बाद आप शॉवर कैप के साथ कवर करें और 20-25 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। अंत में बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें।

Try Cinnamon for Hair Growth 

READ ALSO : Follow This Routine With Yoga योग के साथ अपनाएं ये रूटीन

READ ALSO : Almonds are Beneficial for the Skin Along with Health सेहत के साथ स्किन के लिए लाभदायक है बादाम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE