Monday, December 6, 2021
HomeHealth TipsTurmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Turmeric is Harmful for the Body : आयुर्वेद में हल्दी गुणों की खान है। प्राचीन समय हल्दी का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की चोट के लिए किया जाता था। जितना हल्दी खाने में स्वादिष्ट है उतना ही सुंदरता के लिए फायदेमंद है। हल्दी में विटामिन सी, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम, डाइटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, जिंक, मैग्नीज, पोटेशियम के अलावा करक्यूमिन भी होता है, जो कि इसे सब मसालों से ज्यादा हेल्दी बनाता है। करक्यूमिन नाम का ये तत्व शरीर में एंटीआक्सिडेंट को बढ़ाता है। कहते हैं हल्दी का बहुत ज्यादा सेवन नुकसानदायक होता है। वहीं बताते हैं कि हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। आप उतनी ही हल्दी का सेवन करें जितनी जरूत हो। वरना आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

Turmeric is Harmful for the Body 

READ ALSO : Excessive Consumption of Gram Flour-Semolina is Harmful बेसन-सूजी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक

एक छोटा चम्मच पिसी हल्दी में लगभग 170-190 मि. ग्राम करक्यूमिन होती है। कम से कम 400 या अधिक से अधिक 800 करक्यूमिन का सेवन एक दिन में सुरक्षित है। इसलिए एक से तीन छोटे चम्मच हल्दी का सेवन एक दिन में किया जा सकता है। लेकिन अगर आप हर दिन हल्दी का सेवन कर रहे हैं, तो इसे एक चम्मच से ज्यादा न प्रयोग करें। यानी सारे दिन में आप जो भी हल्दी युक्त खाद्य खा रहे हैं, उन सब में पूरे दिन की कुल मात्रा इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।

READ ALSO : Get Relief in Stomach Ache with Home Drink पेट दर्द में घरेलू ड्रिंक से पाएं आराम

पथरी का खतरा Turmeric is Harmful for the Body

हल्दी में मौजूद आक्सालेट की भरपूर मात्रा के कारण हल्दी का ज्यादा सेवन गुर्दे में पथरी होने की संभावना को बढ़ा देता है। इसलिए इसे सेहत का दुश्मन कहा जा सकता है। अगर आप हल्दी की सही मात्रा का सेवन करते हैं तो आपको इस समस्या को नहीं झेलना पड़ेगा।

पेट को पहुंच सकता है नुकसान Turmeric is Harmful for the Body

हल्दी की तासीर गर्म होती है। इसलिए आमतौर पर एक दिन में लगभग एक चम्मच हल्दी खानी चाहिए। क्योंकि इतनी हल्दी का सेवन सुरक्षित होता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन पेट की समस्या को बढ़ा सकता है। इससे आपको पेट खराब, जी मिचलाने की समस्या के साथ, चक्कर तक आ सकते हैं। हल्दी शरीर को अंदर से गर्म करती है, जिस वजह से पेट में सूजन हो सकती है, जिससे ऐंठन भी हो सकती है।

दस्त की समस्या Turmeric is Harmful for the Body

हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन होते हैं जो हमारे पेट के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को परेशान करते हैं। हल्दी का सेवन लिमिट से ज्यादा करने से दस्त की समस्या झेलनी पड़ती है।

हो सकती है आयरन की कमी Turmeric is Harmful for the Body

शरीर में आयरन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इससे हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती। लेकिन ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं। आयरन की कमी शरीर में न हो इसका ख्याल रखना चाहिए है। आप आहार में ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल न करें।

बढ़ सकती है एलर्जी Turmeric is Harmful for the Body

अगर आपको एलर्जी है तो, हल्दी का ज्यादा सेवन मुश्किलों में डाल सकती है। हल्दी में मौजूद कुछ ऐसे योगिक होते हैं, जो एलर्जी को बढ़ाते हैं। इससे लाल रंग के चकत्ते त्वचा में दिखने लगते हैं। स्थिति खराब होने पर सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इस मामले में सतर्क रहने की जरूरत है।

Turmeric is Harmful for the Body 

READ ALSO : What are the Different Types of Eyeshadow आईशैडो के डिफरेंट टाइप कौन कौन से हैं

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE