होम / Use Garlic If You Want To Be Healthy स्वस्थ रहना है तो प्रयोग करें लहसुन

Use Garlic If You Want To Be Healthy स्वस्थ रहना है तो प्रयोग करें लहसुन

India News Editor • LAST UPDATED : October 18, 2021, 7:02 am IST

Use Garlic If You Want To Be Healthy : औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लहसुन को बहुत गुणकारी माना जाता है। इसके सेवन से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। यह डाइजेशन में सुधार करता है। यह पेट की समस्याओं का भी उपचार करता है।

सेहत के लिए उपयोगी लहसुन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लहसुन का सेवन करके स्किन की कई तरह की समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। लहसुन स्किन में निखार लाता है, इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का उपचार किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि लहसुन स्किन की किन-किन समस्याओं का इलाज करता है।

त्वचा को साफ कैसे करें (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन की एक कली को आधा टमाटर के साथ मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर साफ करने में मदद करता है।

झुर्रियों के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन का लाभ त्वचा पर भी हो सकता है। दरअसल, लहसुन का सेवन किया जाए, तो समय से पहले चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचा जा सकता है। लहसुन में कैफिक एसिड और एस-एलिल सिस्टीन यौगिक होता है। ये त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से होने वाली झुर्रियों से बचाने में मदद कर सकता है।

सर्दी-जुकाम और बुखार के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

कई बार लोग सर्दी-जुकाम या बुखार से बचाव के लिए लहसुन खाने की राय देते हैं। इस बारे में एनसीबीआई की वेबसाइट में 12 सप्ताह तक किया गया एक अध्ययन मौजूद है। रिसर्च में पाया गया है कि लहसुन का एलिसिन यौगिक सर्दी जुकाम की समस्या का जोखिम कम कर सकता है।

लिवर के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन के फायदे में लिवर स्वास्थ्य भी शामिल है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि लहसुन में मौजूद एस-एलील्मर कैप्टोसाइटिस्टीन यौगिक नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर के उपचार में सहायक हो सकता है। साथ ही इसे लिवर को किसी प्रकार की चोट से बचाने के लिए भी जाना जाता है। यही नहीं, लहसुन का तेल एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो लिवर की सूजन को कम कर सकता है।

वजन घटाने के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन के फायदे में वजन कम करना भी शामिल है। एनसीबीआई द्वारा पब्लिश एक शोध में दिया है कि लहसुन में एंटी-ओबेसिटी गुण होता है, जो मोटापे को कम करने में कारगर हो सकता है। इसके अलावा, लहसुन से थमोर्जेनेसिस यानी गर्मी उत्पादन करने वाली प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। इसे फैट बर्न करने के लिए जाना जाता है। अपने इन गुणों की वजह से लहसुन मोटापे से राहत दिला सकता है।

आंखों के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन खाने के फायदे आंखों को भी हो सकते हैं। रिसर्च पेपर में बताया गया है कि एकैंथअमीबा आंखों के गंभीर संक्रमण का कारण बनता है। साथ ही केरेटाइटिस यानी आंख के पारदर्शी हिस्से कॉर्निया में सूजन भी पैदा करता है। ऐसे में लहसुन का अमीबिसाइडल प्रभाव इस अमीबा को खत्म करके आंखों को इससे होने वाले संक्रमण से बचा सकता है।

मुंह के स्वास्थ्य के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन में मौजूद एलिसिन एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव से समृद्ध होता है। इससे मुंह के बैक्टीरिया, जो मसूड़ों के संक्रमण का कारण बनते हैं, उन्हें खत्म करने में मदद मिल सकती है। साथ ही वैज्ञानिकों ने लहसुन के अर्क से युक्त माउथवॉश को भी प्रभावी पाया है। साथ ही यह बात भी सामने आई है कि लहसुन युक्त टूथपेस्ट और माउथवॉश से कैविटी के जोखिम से बचा जा सकता है।

कील-मुंहासे दूर करें (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

कील-मुंहासों के कारण कई हो सकते हैं और बैक्टीरिया उन्हीं में से एक है। ऐसे में लहसुन के उपयोग से कील-मुंहासों से बचाव हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव होता हैै। इसके अलावा, इसमें एंटी-एक्ने प्रभाव भी पाया जाता है, जो मुंहासे की समस्या को दूर कर सकता है।

स्ट्रेच मार्क्स के लिए (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

गर्भावस्था, बढ़ता वजन या एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क होना सामान्य है। आए दिन महिलाएं स्ट्रेच मार्क से निजात पाने के लिए कुछ-न-कुछ नुस्खें आजमाती रहती हैं। वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स के निशान को पूरी तरह मिटाना मुश्किल है, लेकिन इसे गार्लिक से कम किया जा सकता है। हालांकि, इस बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। यह सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है।

बालों के लिए लहसुन (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

लहसुन का उपयोग बालों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध के अनुसार, लहसुन का जेल और बीटामेथासोन वैलेरेटका का मिश्रण एलोपेसिया एरेट यानी बाल झड़ने की बीमारी से बचाव कर सकता है। अगर समस्या ज्यादा हो तो डॉक्टरी सलाह लेने में देर न करें।

व्हाइटहेड और ब्लैकहेड (Use Garlic If You Want To Be Healthy)

चेहरे पर व्हाइटहेड और ब्लैकहेड की समस्या होने से खूबसूरती पर काफी बुरा असर पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लहसुन की मदद ली जा सकती है। इसके लिए लहसुन की एक कली और आधे टमाटर को पहले पीसकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर पानी से फेस को धो लें।

 

Use Garlic If You Want To Be Healthy

Read Also : Benefits Of Eating Fruit फलों के सेवन से नहीं होगा मोटापा

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT