होम / Use these Foods to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट बढ़ाने के लिए इन फूड का इस्तेमाल करें

Use these Foods to Boost Immunity इम्यूनिटी बूस्ट बढ़ाने के लिए इन फूड का इस्तेमाल करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 1, 2021, 4:46 pm IST

Use these Foods to Boost Immunity : कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों लोगों को निगल लिया है। पिछले साल की तुलना में इस साल एक्टिव केस और मरने वालों की संख्या में काफी बड़ा गैप है। ऐसे में कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें। हेल्दी डाइट ना सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है। शरीर को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत और आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

नारियल पानी Use these Foods to Boost Immunity

नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नारियल में एंटीवायरल गुण और बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

एंटीआक्सीडेंट रिच फूड Use these Foods to Boost Immunity

कोविड के नए वेरिएंट को देखते हुए आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, अपनी डाइट में एंटीआॅक्सीडेंट रिच फूड्स को शामिल करें। प्याज, लहसुन, गाजर और कद्दू में एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

हर्बल टी Use these Foods to Boost Immunity

सर्दियों के मौसम में हर्बल टी न सिर्फ सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है, बल्कि संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकती है। तुलसी, ग्रीन टी, अदरक टी का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स Use these Foods to Boost Immunity

ड्राई फ्रूट्स और नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

मौसमी फल Use these Foods to Boost Immunity

सर्दियों का मौसम है इस मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फल आते हैं, जो न सिर्फ स्वाद बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। फ्रेश फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और मिनरल पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं।

Use these Foods to Boost Immunity 

READ ALSO : Take care of Asthma in Winter सर्दियों में अस्थमा मरीज इन बातों का रखें ध्यान

READ ALSO : Amla will act as a Panacea in Corona कोरोना काल में रामबाण का काम करेगा आंवला, आंवले में इन चीजो को मिलकर पीएं

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें