होम / Use these Vitamins to Grow Hair Faster बाल तेजी से बढ़ाने के लिए इन विटामिन का इस्तेमाल करे

Use these Vitamins to Grow Hair Faster बाल तेजी से बढ़ाने के लिए इन विटामिन का इस्तेमाल करे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : December 8, 2021, 2:36 pm IST

Use these Vitamins to Grow Hair Faster : हमारे बाल, हमारी खराब या अच्छी सेहत का संकेत होते हैं। हम क्या खाते हैं और इसका असर हमारे शरीर पर कैसे होता है ये सब हमारी बालों की सेहत से नजर आ सकता है।

जैसे कि प्रोटीन की कमी वालों लोगों के बाल कमजोर होते हैं तो, शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल तेजी से झड़ते हैं। महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने के लिए कई जतन करती हैं।

हम बहुत सा पैसा महंगे हेयर Oil , शैंपू और कंडीशनर पर लगा देते हैं, लेकिन अपने खान-पान पर उतना ध्यान नहीं देते, जितना जरूरी होता है। बालों को तेजी से बढ़ने के लिए कोई जादुई तरीका नहीं है। लेकिन बालों के विकास को तेज करने और उसको मजबूत करने के तरीके हैं।

READ ALSO : Benefits of Milk and Dry Ginger दूध और सोंठ के क्या हैं फायदे

विटामिन ए Use these Vitamins to Grow Hair Faster

विटामिन ए सिर्फ आंखों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि बालों की सेहत के लिए भी जरूरी है। दरअसल, विटामिन ए की कमी से बालों के रोम कमजोर होने लगते हैं और इस वजह से आपके बाल तेजी से गिरने लगते हैं। इसके अलावा कई अध्ययन बताते हैं कि विटामिन ए की कमी सेलेनियम की कमी से भी जुड़ा हुआ है जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

इसके अलावा विटामिन ए की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जो कि एलोपेसिया एरीटा का कारण बनता है जिसमें कि बाल एक पैटर्न से झड़ जाते हैं और आप गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा विटामिन ए की कमी से आपके स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं और मॉइस्चराइजेशन की कमी से बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

विटामिन-बी या बायोटिन Use these Vitamins to Grow Hair Faster

स्वस्थ और घने बालों के विकास में बायोटिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कई हेयर केयर उत्पादों में भी मौजूद होता है, क्योंकि बालों के लिए इसके लाभ वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किए गए हैं। यह उन लोगों को भी मदद कर सकता है, जो बालों के पतले होने या बालों के झड़ने से पीड़ित हैं।

संक्षेप में, बायोटिन का सेवन बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। विटामिन-बी से भरपूर स्रोतों में दूध, अंडे, फूलगोभी, पनीर, मशरूम, शकरकंद, पालक, ब्रोकोली, पोर्क, अनाज और सार्डिन शामिल हैं।

विटामिन सी Use these Vitamins to Grow Hair Faster

विटामिन सी शरीर के मेटाबोलिज्म से लेकर हड्डियों को स्वस्थ रखने तक कई कामों में मदद करता है। पर क्या आपको पता है कि विटामिन सी बालों की सेहत के लिए कैसे जरूरी है? दरअसल, जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम होती है उनमें आॅक्सीडेटिव तनाव होता है और फ्री रेडिकल्स शरीर के साथ बालों की सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

इसके अलावा विटामिन सी की कमी से बालों में कोलेजन की मात्रा कम हो जाती और बाल तेजी से अपना रंग और टैक्चर खोने लगते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। इसके अलावा जिन लोगों के शरीर में विटामिन सी की कमी होती है उनमें आयरन का आब्जोप्शन सही से नहीं होता जिससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है।

विटामिन-डी Use these Vitamins to Grow Hair Faster

इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा हमारी हड्डियों और दांतों के विकास के लिए भी बेहद आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। शरीर में विटामिन-डी की कमी से बाल पतले हो सकते हैं।

इसलिए, यदि आप बालों के झड़ने को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो विटामिन- डी पर लोड करें। विटामिन-डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है। अनाज, मशरूम, नट्स, अंडे की जर्दी, दलिया, सोयाबीन, सोया दूध, सार्डिन और पनीर आदि में विटामिन-डी शामिल हैं।

विटामिन ई Use these Vitamins to Grow Hair Faster

विटामिन ई एक एंटीआक्सिडेंट है जो आक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद कर सकता है। इससे बालों अंदर से स्वस्थ रहते हैं और स्कैल्प में ब्लड सकुर्लेशन भी बेहतर रहता है। इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं और आसानी से झड़ते या टूटते नहीं हैं। ऐसे में विटामिन ई से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Use these Vitamins to Grow Hair Faster

READ ALSO : What are the Benefits of Arjun Bark अर्जुन छाल के क्या है फायदे

READ ALSO : Use this Toner to Remove Acne from Face चेहरे पर से मुंहासे हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये टोनर

Connect With Us : Twitter Facebook 

लेटेस्ट खबरें

अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews