होम / Wash Woolen Clothes with Soft Detergent लंबे समय तक ऊनी कपड़े रखने है सही तो सॉफ्ट डिटर्जेंट से धोएं

Wash Woolen Clothes with Soft Detergent लंबे समय तक ऊनी कपड़े रखने है सही तो सॉफ्ट डिटर्जेंट से धोएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 23, 2021, 1:48 pm IST

इंडिया न्यूज, अंबाला।

Wash Woolen Clothes with Soft Detergent : कई बार डिटरजेंट में हार्ड केमिकल होते हैं। जो सर्दियों के ऊनी व मोटे कपड़े को खराब कर देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि ऊनी कपड़े जैसे स्वेटर, स्कार्फ, टोपी लंबे समय तक सही रहें तो आप इन्हें सॉफ्ट डिटर्जेंट में धोएं। साथ ही बिना ब्रश लगाए मोटे कपड़ों को धोना चाहिए।

अगर आप ठंड के कपड़ों को अच्छे से धोकर और सुखाकर रखें तो वह लंबे समय तक नहीं चलते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप उसे ठीक तरीके से धो नहीं रही हैं। आप चाहती हैं कि कपड़े खराब न हों और लंबे चले तो ऐसे टिप्स आजमाने चाहिए,जो उन्हें सही रखने में मदद कर सकें।

READ ALSO : Ashwagandha Removes Many Problems कई समस्याओं को दूर करता है अश्वगंधा

स्कार्फ्स, टोपी, दस्तानों को फ्लैट करके सुखाएं Wash Woolen Clothes with Soft Detergent

स्कार्फ, टोपी, दस्ताने ऐसे कपड़े हैं, जो आप रोज पहनते हैं और इसलिए इन्हें आप धोते भी हर तीन-चार दिन हैं। कहते हैं इन कपड़ों को ज्यादा धोने से इनका शेप और साइज प्राभावित होता है, इसलिए इन कपड़ों को हफ्ते में एक बार धोना चाहिए और इन्हें सुखाने के लिए ये कपड़े लटकाने की बजाय फ्लैट रखें।

READ ALSO : Benefits of Reverse Hair Washing for Hair बालों के लिए रिवर्स हेयर वॉशिंग के लाभ

जैकेट्स को ठंडे पानी से धोएं Wash Woolen Clothes with Soft Detergent

कोट को वॉशर में ठंडे पानी और नेचुरल कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट के साथ आधे घंटे के लिए जेंटल साइकिल पर धोएं। बाद में एक्सेस लिक्विड निकाल दें, लेकिन सावधान रहें कि इस प्रक्रिया में जैकेट को मोड़ें नहीं। अपनी जैकेट को कम सेटिंग पर सुखाएं और फिर से फ्लफ करने के लिए, ड्रायर में कुछ टेनिस बॉल डालें।

READ ALSO : Turmeric is Harmful for the Body शरीर के लिए ज्यादा हल्दी नुकसानदायक

दाग को तुरंत साफ करें Wash Woolen Clothes with Soft Detergent

कपड़ों में अगर कोई दाग लग गया है, तो उसे तुरंत साफ करना चाहिए। मोटे कपड़ों पर खासतौर से दाग पड़ने पर जम जाते हैं और बार-बार रगड़कर धोने में भी नहीं निकलते और कपड़े खराब करते हैं। इसलिए जब भी किसी कपड़े पर दाग लगे तो उसे स्टेन रिमूवर की मदद से तुरंत साफ कर लें और उसके बाद नॉर्मल पानी और डिटर्जेंट में धोकर साफ करें।

READ ALSO : Sulfur is Beneficial for Hair बालों के लिए फायदेमंद है सल्फर

कपड़े क्रंची न हों Wash Woolen Clothes with Soft Detergent

कपड़े धोने के लिए मशीन में डिटर्जेंट के साथ आधा कप सफेद सिरका भी डालें। इससे आपके कपड़े एकदम सॉफ्ट रहेंगे और बचा हुआ डिटरजेंट भी कपड़ों पर नहीं लगेगा। अपने कपड़ों को हलके से झटके और फिर उन्हें सुखाने के लिए डालें। अगर कपड़े रिजिड लगें, तो उन्हें थोड़े नम कपड़ों के साथ पांच मिनट के लिए ड्रायर में रखें।

Wash Woolen Clothes with Soft Detergent

READ ALSO : Keep These 7 Things in Mind While Massaging The Baby बच्चे की मालिश करते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT