होम / Pear खाकर कम किया जा सकता है वजन और पेट की चर्बी

Pear खाकर कम किया जा सकता है वजन और पेट की चर्बी

Sunita • LAST UPDATED : September 30, 2021, 11:55 am IST

Pear : मोटापा कई बीमारियों को जन्म देती हैं। इसलिए वजन को हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। अगर किसी कारण से आपका वजन ज्यादा हो जाता है, तो इसका असर न सिर्फ आपके शरीर बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर फल और सब्जियों की मदद से आप वजन को तेजी से घटा सकते हैं। इन्हीं फल और सब्जियों में से एक है नाशपाती। जी हां, नाशपाती के सेवन से आप काफी हद तक अपना वजन घटा सकते हैं। नाशपाती में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन घटना के साथ-साथ आपके शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट प्रदान कर सकते हैं।

बेली फैट को कम करने के लिए आप नियमित रूप से नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। लगातार 12 सप्ताह तक 2 नाशपाती खाने से कमर की साइज को काफी हद तक कम किया जा सकता है। वजन को कम करने में फाइबर मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इसमें पानी भी भरपूर रूप से होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। अगर आप अन्य डाइट के साथ रोजाना 2 मध्यम (लगभग 100 से 150 ग्राम) आकार के नाशपाती को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे काफी हद तक कमर और पेट की चर्बी का को कम किया जा सकता है।

Read Also : How To Get Rid Of Gas Constipation कब्ज, गैस और दस्त से बचाव

फाइबर की होती है अधिकता (Pear)

100 ग्राम नाशपाती में करीब 3 ग्राम डायटरी फाइबर होता है, जो महिला के दिनभर के खुराक के लगभग 12 फीसदी है। फाइबर आपके वजन को कंट्रोल करने में मुख्य भूमिका निभाता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में आपकी मदद कर सकता है। इस स्थिति में आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। जिससे आपका वजन घट सकता है।

भरपूर रूप से होता है पानी (Pear)

नाशपाती में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। वजन को कम करने के लिए शरीर को भरपूर रूप से पानी की आवश्यकता होती है। 100 ग्राम नाशपाती में करीब 85.1 ग्राम पानी मौजूद होता है। नाशपाती का यह गुण आपके वजन को तेजी से घटाने में मददगार हो सकता है। साथ ही यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी रख सकता है।

कैलोरीज भी है कम (Pear)

नाशपाती में कैलोरी भी काफी कम होता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया में बेहद जरूरी है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप पूरे दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं और कितनी कैलोरी जला रहे हैं। नाशपाती में कैलोरी काफी कम होता है। ऐसे में वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान इसका सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है।

विटामिन सी की मौजूदगी (Pear)

वजन को कम करने में विटामिन सी भी आपकी मदद कर सकता है। विटामिन सी एंटी-आॅक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर से गंदगी को साफ करने में आपकी मदद करता है। नाशपाती में भी विटामिन सी की प्रचुरता होती है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को भी पूरा कर सकते हैं।

नाशपाती के कुछ अन्य फायदे (Pear)

नाशपाती में फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में यह कब्ज को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स के रूप में भी आप नाशपाती को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यह कई अन्य पोषक तत्वों जैसे- कैल्शियम, प्रोटीन, काबोर्हाइड्रेट, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

Read Also : Benefits Of Eating Dry Coconut : रोज खाएं सूखा नारियल, दिल और ब्रेन होगा हेल्दीज्

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

Tags:

Pear

लेटेस्ट खबरें

LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews
COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक- Indianews