होम / What are the Benefits of Drinking Black Coffee ब्लैक कॉफी पीने के क्या है फायदे

What are the Benefits of Drinking Black Coffee ब्लैक कॉफी पीने के क्या है फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 28, 2021, 1:54 pm IST

What are the Benefits of Drinking Black Coffee : कॉफी के शौकीन लोगों को यह बात जानकर बेहद खुशी होगी कि ब्लैक कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है। ब्लैक कॉफी पीना फायदे का सौदा साबित हो सकता है, अगर इसका सेवन सही समय और सही मात्रा में किया जाए।

What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी के सेवन से शारीरिक और मानसिक विकारों से राहत पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ब्लैक कॉफी से दिन की शुरूआत करने पर व्यक्ति थकान मुक्त महसूस कर सकता है। तो जानतें है कि ब्लैक कॉफी पीने से क्या-क्या फायदे होते है।

READ ALSO : Change is a Natural Part of Life जीवन का प्राकृतिक भाग है बदलाव

लीवर के लिए फायदेमंद What are the Benefits of Drinking Black Coffee

शरीर को सुचारु रुप से चलाने के लिए लीवर बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है। ब्लैक कॉफी आपको न सिर्फ लीवर में होने वाले कैंसर से सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि हेपेटाइटिस, फैटी लीवर की बीमारियां, और सिरोसिस खासकर एल्कोहॉलिक सिरोसिस से बचाता है। यदि आप 4 कप या अधिक कॉफी का सेवन करते हैं तो लीवर से जुड़ी बीमारियों को 80 प्रतिशत कम कर सकते हैं।

डिप्रेशन को करे दूर What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी के सेवन से डिप्रेशन, चिंता, तनाव, ज्यादा नींद आना और सुस्ती आदि कम होता है ब्रेन एक्टिव रखता है। ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित किया जा सकता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है What are the Benefits of Drinking Black Coffee

कैंसर बहुत ही बड़ी जानलेवा बीमारी बन चुकी है लेकिन ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले पॉलीफेनल, शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट फाइटोकेमिकल्स आदि तत्व लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गुदा कैंसर आदि को रोकने और उन्हें रोकने में मदद करते हैं और इसमें इंफ्लेमेशन कम करने वाला गुण पाया जाता है जो ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। इसमें पाया जाने वाला कैफीन स्किन कैंसर के भी बचाने में मदद करता है।

वेट करे कम What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढाता है जिससे खाने से एनर्जी बनने की क्रिया में सुधार किया जा सकता है। यह शरीर में गर्मी को जनरेट कर बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

वर्कआउट परफार्मेंस में सुधार करे What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन आपके ब्लड में एपिनेफ्रिन को बढ़ा देता है जिससे शरीर ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार हो जाता है और वर्कआउट में आपको अपना 100 प्रतिशत देने में मदद करता है।

कैफीन बॉडी में जमा फैट को कम करता है और एक्सरसाइज के दौरान फैट सेल्स को फैटी एसिड के रूप में ब्लड के माध्यम से ईंधन के रूप में प्रयोग करता है। यदि आप जिम जाने से 30 मिनट पहले एक कप ब्लैक कॉफी लेते हैं तो यह आपके शारीरिक क्षमता को 11 से 12 परसेंट तक बढ़ा देता है

एक्टिव करे What are the Benefits of Drinking Black Coffee

अगर आप जिम या एक्सरसाइज के बाद ब्लैक कॉफी का सेवन करें तो स्टेमिना बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी काफी काम आता है।

दिल को रखे हेल्दी What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी हार्ट के लिए भी अच्छी होती है। रोजाना 1 या 2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक समेत किसी भी तरह के हृदय रोग का खतरा कम किया जा सकता है। बशर्ते इसमें चीनी दूध ना डाला जाए।

डायबिटीज रखे दूर What are the Benefits of Drinking Black Coffee

ब्लैक कॉफी डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

इस तरह बनाएं ब्लैक कॉफी What are the Benefits of Drinking Black Coffee

सबसे पहले आप पानी उबालें।
उसमें एक चम्मच ब्लैक कॉफी डालें।
अब इसे कप में डालें और पिएं।

कॉफी पीने का सही समय What are the Benefits of Drinking Black Coffee

खाली पेट ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। आप इसे नाश्ता करने के बाद पिएं।

What are the Benefits of Drinking Black Coffee

READ ALSO : Sesame Protects from Many Diseases कई बीमारियों से बचाता है तिल

Connect With Us : Twitter Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT