Friday, December 3, 2021
HomeHealth TipsWhat are the Benefits of Eating Carrots गाजर खाने के क्या हैं...

What are the Benefits of Eating Carrots गाजर खाने के क्या हैं फायदे

What are the Benefits of Eating Carrots : गाजर खाना हर किसी को पसंद होता है। गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। गाजर खाने के अलावा आप इसका इसका स्वाद हलवे और जूस के रूप में ले सकते हैं। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। इसके अलावा गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद है।

गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। इसके अलावा गाजर में डाइट्री फाइबर होने से ये पेट की अच्छी तरह सफाई करता है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही गाजर का सेवन करने से कई फायदे होते हैं। अगर आप भी यह सोचते हैं कि गाजर खाने से क्या लाभ होता है, तो हम आपको बता दें कि गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों से भी बचाव हो सकता है।

READ ALSO : 5 Benefits of Jaggery and Black Pepper गुड़ और काली मिर्च के 5 फायदे

गाजर का सेवन करने से पाचन तंत्र करे मजबूत What are the Benefits of Eating Carrots

गाजर का जूस पीने से पाचन तन्त्र मजबूत होता है। इसके अलावा कोई लंबी बीमारी के बाद ठीक हुआ है तो उसके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। इसके लिए गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं और स्वस्थ रहते हैं।

आंखों के लिए गाजर के फायदे What are the Benefits of Eating Carrots

उम्र के कारण होने वाली आंखों की समस्या से आराम दिलवाने में मदद कार है। इसमे अन्य खनिज जैसे विटामिन-सी जो गाजर में पाया जाता है। बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन से आराम दिलाने में मददकार हो सकता ह। बीटा-कैरोटीन एक आर्गेनिक पिगमेंट होता है, जो गाजर में समृद्ध मात्रा में पाया जाता है।

गाजर का सेवन करके ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल What are the Benefits of Eating Carrots

गाजर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है। गाजर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। गाजर खाने से पीलिया, गाठिया, अपच जैसी कई समस्याओं में फायदा मिलता है। इसके अलावा गाजर कई रोगों में रामबाण का काम करता है।

गाजर का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है What are the Benefits of Eating Carrots

कई बार लोगो को भरपुर खाना ना खाने की वजहा से कमजोरी हो जाती है। गाजर का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है। इसके साथ ही कई लोग उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। गाजर के सेवन करने से शरीर के रोग दूर हो जाते हैं और कमजोरी नहीं होती है। गाजर का जूस पीने से खून की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।

बी.पी को नियत्रंण में रखने के लिए गाजर से फायदे What are the Benefits of Eating Carrots

उच्च रक्तचापा दिल का रोग का अहम कारण माना जाता है। अगर दिल के रोग से बचना है, तो रक्तचाप को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। यहां इसकी कार्यप्रणाली थोड़ी कॉम्प्लेक्स है। आसान भाषा में समझा जाए, तो गाजर नाइट्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये नाइट्रेट रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है, जिससे उच्च रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके साथ यह पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत होता है और पोटेशियम को भी उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी बताया गया है।

कैंसर से बचाव के लिए What are the Benefits of Eating Carrots

गाजर कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकती है। गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। इस आधार पर गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकती है। एक अध्ययन में नियमित रूप से गाजर खाने के फायदे गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को कम करने में भी देखे गए हैं। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका आवश्यक मेडिकल ट्रीटमेंट होना जरूरी है। गाजर या किसी भी अन्य घरेलू नुस्खा इसका इलाज नहीं है।

गाजर हार्ट को रखे सेहतमंद What are the Benefits of Eating Carrots

गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है। गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीआक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है। जिसके चलते हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद What are the Benefits of Eating Carrots

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए। यह उनकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। गाजर में मौजूद कैल्शियम के गुण भ्रूण के विकास में सहायक होते हैं।

What are the Benefits of Eating Carrots 

READ ALSO : Why Drink Jaggery Tea in Winter क्यों सर्दियों में पिएं गुड़ की चाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE