Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsWhat are the benefits of eating poppy seeds खसखस खाने के क्या...

What are the benefits of eating poppy seeds खसखस खाने के क्या है फायदे

What are the benefits of eating poppy seeds : आयुर्वेद में खसखस ग्रास का विशेष महत्व है। आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार खसखस का तासीर ठंडा होता है, इसके कारण पेट संबंधी बीमारियों में खसखस के फायदे अनगिनत होते हैं। साथ ही खसखस के और भी बहुत तरह के फायदे होते हैं, जो निम्नलिखित हैं। खसखस के अनेक फायदे है। सर्दी- खांसी ,ह्रदय रोग, उलटी, त्वचा रोग, बुखार, धातुदोष, सिरदर्द, रक्त विकार, पेशाब की जलन, सांस के रोग, पित्त रोग, मांसपेशियों की ऐंठन, हार्मोनल समस्याओं में भी फायदेमंद है।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस के बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा इसमें विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज भी होता है इसलिए खसखस को एक उच्च पोषण वाला आहार माना जाता है।

अनिद्रा दूर करे What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस नींद से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है क्योंकि इसके सेवन से नींद आसानी से आती है। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले खसखस के पेस्ट को गर्म दूध के साथ लें, राहत मिलेगी।

कब्ज की समस्या What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें इसके वजन से लगभग 20-30 प्रतिशत आहार फाइबर शामिल होता है। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी होती है।

सांस की दिक्क्त दूर करे What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस के बीज सांस की बीमारियों के इलाज में बहुत कारगर हो सकते हैं। यह खांसी को कम करने में मदद करता है और अस्थमा जैसी समस्याओं के खिलाफ लंबे समय तक राहत प्रदान करता है।

पाचन में सहायक What are the benefits of eating poppy seeds

पेट संबंधी परेशानियों के लिए खसखस का उपयोग किया जा सकता है। यह खाद्य पदार्थ फाइबर जैसे खास पोषक तत्व से समृद्ध होता है, जो पेट से जुड़ी परेशानियों जैसे कब्ज व गैस आदि से छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसके अलावा, फाइबर कोलन कैंसर से भी रोकथाम करने का काम कर सकता है। नियमित रूप से किया गया इसका सेवन पेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा।

मुंह के छाले What are the benefits of eating poppy seeds

मुंह में छाले किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं। ये छाले कष्टदायक होते हैं, जो जीभ व होंठ आदि को निशाना बनाते हैं। इससे प्रभावित व्यक्ति को खाने, दांत साफ करने में और बात करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वहीं, खसखस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की गर्मी को शांत कर मुंह के छालों से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। मुंह के छालों पर खसखस के बेहतर प्रभाव पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस में मौजूद जिंक और आयरन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम कर सकते हैं। आयरन शरीर में आक्सीजन ले जाने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है। वहीं, जिंक नई कोशिकाओं की वृद्धि और विकास में भूमिका निभाता है।

बढ़ती है ऊर्जा What are the benefits of eating poppy seeds

शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए खसखस आपकी मदद कर सकता है। यह खाद्य पदार्थ काबोर्हाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जिसे आहार में ऊर्जा का जरूरी स्रोत माना जाता है। शरीर में ऊर्जा की पूर्ति और ऊर्जा के संतुलन के लिए आप खसखस का सेवन कर सकते हैं।

दृष्टि में सुधार What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस जिंक का अच्छा स्रोत है। एक अध्ययन के अनुसार, उम्र बढ़ने के साथ-साथ होने वाले मैक्यूलर डिजेनेरेशन (नेत्र रोग) के जोखिम को जिंक कम कर सकता है। इसलिए, जिंक के स्रोत के रूप में खसखस को आहार में शामिल किया जा सकता है।

पथरी का इलाज What are the benefits of eating poppy seeds

किडनी स्टोन से पीड़ित मरीजों के लिए खसखस प्रभावी विकल्प हो सकता है। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि कैल्शियम का अधिक जमाव किडनी स्टोन का कारण बन सकता है। वहीं, पॉपी सीड यानी खसखस में आक्सलेट पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रित कर किडनी स्टोन की समस्या से बचाव का काम कर सकता है।

दर्द निवारक What are the benefits of eating poppy seeds

दर्द से राहत पाने के लिए भी खसखस का उपयोग किया जा सकता है। खसखस नर्वस सिस्टम से आने वाले पेन सिग्नल्स को प्रभावित कर दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है।

थायराइड में लाभदायक What are the benefits of eating poppy seeds

खसखस में सेलेनियम होता है, जो थायराइड फंक्शन को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हाइपो और हाइपर थायराइड के लक्षण समाप्त हो सकते हैं।

त्वचा को करता है साफ What are the benefits of eating poppy seeds

त्वचा को साफ करने के लिए भी खसखस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप खसखस के बीजों का स्क्रब इस्तेमाल में ला सकते हैं।

बालों का विकास What are the benefits of eating poppy seeds

बालों के विकास में भी खसखस आपकी मदद कर सकता है। खसखस, विटामिन-ई से समृद्ध होता है, जो बाल झड़ने की समस्या से निजात दिला बालों के विकास में मदद करता है। बालोंं के लिए आप पॉपी सिड्स हेयर पैक बना सकते हैं।

कैंसर से रोकथाम What are the benefits of eating poppy seeds

एक रिपोर्ट के अनुसार खसखस कार्सिनोजेन-डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम की गतिविधि को 78 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है, जिसे ग्लूटाथिओन-एस-ट्रांसफरेज (जीएसटी) कहा जाता है। खसखस की यह गतिविधि कैंसर से रोकथाम का कार्य कर सकती है।

What are the benefits of eating poppy seeds 

READ ALSO : Benefits of Applying Desi Ghee on the Navel नाभि पर देसी घी लगाने के फायदे

READ ALSO : How to get rid of Betel Leaf Diseases पान के पत्ते से कैसे दूर होगी बीमारियां

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE