होम / What are the Benefits of Kulfa Saag क्या है कुलफा साग के फायदे

What are the Benefits of Kulfa Saag क्या है कुलफा साग के फायदे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 30, 2021, 11:30 am IST

What are the Benefits of Kulfa Saag : कुल्फा का ये पौधा, जिसे अक्सर हम जंगली पौधा या घास समझकर उखाड़ कर फेंक देते हैं। लेकिन जब आप इसके फायदे जान जाएंगे तो अगली बार ऐसा कभी नहीं करेंगे। कुल्फा की पत्तियों में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा फैटी एसिड्स भी इसी में पाए जाते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर ये साग शरीर की कई बीमारियों में वरदान का काम करता है। तो आइए जानते है स्वास्थ्य के लिए आप कुलफा साग के फायदे के बारें में……..

What are the Benefits of Kulfa Saag 

READ ALSO : Sore Throat With 7 Ayurvedic Remedies 7 आयुर्वेदिक उपायों से दूर करें गले की खराश

कुलफा साग के फायदे What are the Benefits of Kulfa Saag

1. हड्डियों को मजबूत बनाए What are the Benefits of Kulfa Saag

कुलफा साग कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाया जाता है। यह हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद करता है।

2. डायबिटीज नियंत्रित रखने में मददगार What are the Benefits of Kulfa Saag

कुलफा की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। इसकी पत्तियों में ग्लूकोज और रक्त में चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। इन पत्तियों को आप दाल या सब्जियों के साथ भी खा सकते हैं।

3. दिल के लिए फायदेमंद What are the Benefits of Kulfa Saag

कुलफा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कॉलेस्ट्रोल के संतुलन को बढ़ाने में भी मदद करता है। कुलफा में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय रोगों के लिए भी अच्छा होता है।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाएं What are the Benefits of Kulfa Saag

कुलफा की पत्तियों में कैरोटेनोइड्स, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह कैंसर और हृदय रोगों के लिए अच्छा माना जाता है। आप इसकी साग और डंठल भी खी सकते हैं।

5. प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करता है What are the Benefits of Kulfa Saag

कुलफा की पत्तियों में एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पायी जाती है। यह प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपको ऊजार्वान रखता है। साथ ही यह आपके कैंसरस सेल्स को कम करने में मदद मिलती है।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

बरतें ये सावधानी What are the Benefits of Kulfa Saag

यदि आप गर्भावस्था में इन पत्तियों का इस्तेमाल कर रही हैं तो इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

इसके अलावा पथरी की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इनमे आक्सालेट नामक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी की पथरी के मरोजों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

यदि ऐसे लोग इन पत्तियों का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो उन्हें ये पत्तियां उबालकर या अच्छी तरह पकाकर ही खानी चाहिए जिससे आक्सालेट की मात्रा कम हो सके।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

कुल्फा की पत्तियों के सेहत के लिए बहुत से फायदे हैं। इसलिए आप किसी न किसी रूप में इनका स्वाद जरूर उठाएं ,लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई भी समस्या होने पर इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

What are the Benefits of Kulfa Saag 

READ ALSO : Get Glowing Skin with Kalonji कलौंजी से पाएं निखरी त्वचा

Connect With Us : Twitter Facebook  

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT