Wednesday, January 19, 2022
HomeHealth TipsWhat Are The Benefits Of Peanut Butter पीनट बटर खाने से होगा...

What Are The Benefits Of Peanut Butter पीनट बटर खाने से होगा अद्भुत फायदे

What Are The Benefits Of Peanut Butter : पीनट बटर को अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है। वैसे तो यह मक्खन ही होता है, लेकिन इसे बनाने की प्रक्रिया आम मक्खन बनाने की प्रक्रिया से बिल्कुल अलग होती है।

मूंगफली से बना पीनट बटर खास औषधीय गुणों से समृद्ध होता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है। पीनट बटर के फायदे के बारे में जानकारी दे रहे है, ताकि आप इसके गुणों से पता हो सकें। तो आईए जानते है पीनट बटर के क्या-क्या फायदे होते है।

READ ALSO : Benefits Of Eating Lotus Cucumber कमल ककड़ी की सब्जी बनाने की रेसिपी और इसे खाने के फायदे

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए What Are The Benefits Of Peanut Butter

हृदय को स्वस्थ रखने की बात करें, तो इस मामले में पीनट बटर सबसे बेहतर है, क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाए जाता हैं, जिसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जा सकता है। मोनोअनसैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने पर हृदय रोग से बचना आसान हो जाता है। वहीं, आम बटर में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि मक्खन के फायदे स्वस्थ हृदय के लिए हो सकते हैं।

प्रोटीन के रूप में What Are The Benefits Of Peanut Butter

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन की मात्रा भी जरूरी है। पीनट बटर प्रोटीन के उच्च स्रोतों में से एक है। इसलिए, प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पीनट बटर का सेवन किया जा सकता है। पीनट में प्रोटीन की पूर्ति के लिए एक पर्याप्त मात्रा हो सकती है।

पेट व वजन को कम करे What Are The Benefits Of Peanut Butter

पेट को बढ़ाने से रोकने में मक्खन का सेवन मददगार हो सकता है। दरअसल, कम फैट वाले आहार का सेवन करने पर बढ़ते मोटापा से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा, कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से भी वजन को जरूरत से ज्यादा बढ़ने से रोका जा सकता है। इसमें पेट का बढ़ना भी शामिल है। वहीं मक्खन में यह गुण पाया जाता है। हम यह स्पष्ट कर दें कि कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड डेयरी प्रोडक्ट में मौजूद होता है।

डायबिटीज में सहायक What Are The Benefits Of Peanut Butter

पीनट बटर का सेवन आपको डायबिटीज की समस्या से बचा सकता है। दरअसल, डायबिटीज के लिए पीनट को सुपर फूड की सूची में रखा गया है। पीनट को इस सूची में इसलिए जगह दी गई है, क्योंकि यह मैग्नीशियम व फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है और ब्लड शुगर को ज्यादा प्रभावित भी नहीं करता है। इसके अलावा, लो ब्लड शुगर पर काबू पाने के लिए भी पीनट बटर एक प्रभावी विकल्प हो सकता है।

ऊर्जा What Are The Benefits Of Peanut Butter

मानव शरीर के सभी अंग सक्रिय रूप से कार्य करते रहें, इसके लिए जरूरी है कि शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती रहे। पीनट बटर को ऊर्जा के प्रमुख स्रोत में गिना जा सकता है। पीनट बटर में ऊर्जा की भरपूर मात्रा पाई जाती है और ऊर्जा की पूर्ति के लिए पीनट बटर का सेवन किया जा सकता है।

प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मददगार What Are The Benefits Of Peanut Butter

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण शरीर में संक्रमण और कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। वहीं, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विटामिन-ए मददगार हो सकता है। जिन खाद्य आहार में विटामिन-ए पाए जाते हैं, उनमें मक्खन भी शामिल है इसलिए, मक्खन को इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी कहा जा सकता है।

आंखों के लिए What Are The Benefits Of Peanut Butter

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी पीनट बटर का उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, आंखों के लिए विटामिन ई एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है, जो मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी समस्या से बचाव का काम कर सकता है। आंखों के लिए विटामिन ई की पूर्ति के लिए पीनट बटर एक प्रभावी विकल्प हो सकता है।

कैंसर What Are The Benefits Of Peanut Butter

बटर के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा समस्या को दूर रखने के लिए हो सकते हैं। पीनट में आइसोफ्लेवोन्स, फाइटोस्टेरोल, रेसवेराट्रोल और फेनोलिक एसिड पाए जाते है, जो एक तरह कि एंटी कैंसर की तरह काम करता है। चुकी पीनट बटर, पीनट से बनाए जाते हैं। जो कैंसर की समस्या को दूर रखने के साथ साथ इसके लक्षण से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि पीनट बटर को एंटी-कैंसर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल What Are The Benefits Of Peanut Butter

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल ह्रदय रोग के साथ स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने के लिए पीनट बटर का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है।

What Are The Benefits Of Peanut Butter

READ ALSO : Home Remedies For Itchy Eyes आंखों की खुजली के लिए घरेलू उपाय

READ ALSO : Benefits of Eating Makhana मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होते है

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE