Tuesday, November 30, 2021
HomeHealth TipsWhat are the Symptoms of Thyroid and How to Care थायराइड के...

What are the Symptoms of Thyroid and How to Care थायराइड के लक्षण क्या हैं और कैसे करें देखभाल

What are the Symptoms of Thyroid and How to Care : थायरायड को कुछ लोग साइलेंट किलर मानते हैं क्योंकि इसके लक्षण बहुत देर में पता चलते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जिन्हे सुनकर आप थायरायड के शुरूआती लक्षणों को पहचान सकते हैं, और इस बीमारी की जल्द से जल्द रोकथाम कर सकते हैं।

थायरायड के शुरूआती लक्षण What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

  • वजन घटाने या बढ़ाने का स्पष्टीकरण न होना
  • थकान और कमजोरी
  • गर्दन के पास वाली स्किन की सिलवटों का ब्लैक होना
  • चिंता, घबराहट और ब्रेन फोग
  • अच्छी नींद लेने में कठिनाई
  • मासिक धर्म की अनियमितता और परिवर्तन

थायराइड के लिए भोजन भी अहम भूमिका निभा सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम इस लेख के जरिए थायराइड में आहार के बारे में जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं। यहां हम थायराइड में क्या-क्या खा सकते हैं इसकी जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।

न्यूट्रिएंट रिच फूड खाएं What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

इस स्थिति से निपटने के लिए आपको ऐसी खाद्य सामग्री का सेवन भी करना होगा। जिनके अंदर कई तरह के विटामिन-मिनरल्स और खनिज पदार्थ शामिल हों। इसके लिए आप मशरूम, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स, एवोकाडो, आदि का सेवन कर सकते हैं।

रोजाना लहसुन खाएं What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

थायराइड के मरीजों को अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए। रोजाना लहसुन खाना थायराइड के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो थायराइड को कंट्रोल में रखते हैं। थायराइड में लहसुन खाने से इसके लक्षणों में भी कमी देखने को मिलती है, साथ ही यह आपकी अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है।

इन मसालों का सेवन करें What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

भारतीय रसोई के भीतर सदियों से ढेरों मसालों को उपयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं आयुर्वेद के नजरिए से शामिल किए जाने वाले यह मसाले पोषक तत्वों का खजाना होते हैं, जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अंत कर सकते हैं। आपको थायराइड से जुड़ी दिक्कतों से पार पाना है तो आप अदरक, हल्दी, काली मिर्च, लौंग और मिंट का सेवन कर सकते हैं। इन मसालों के अंदर कई एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी थायराइड की समस्या और उसके लक्षणों को कम कर सकते हैं।

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

थायराइड की समस्या शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण भी हो सकती है। दरअसल, विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन टी3 की स्तर को बढ़ावा देता है और टीएसएच को सामान्य रखने में मदद करता है। विटामिन ए को प्राप्त करने के लिए आप अंडा, पालक और पपीते जैसे अन्य विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इसमें आपको दूध, दही जैसे पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

आपको थायराइड से जुड़ी कोई समस्या है तो आपके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों में भी वह अधिक फायदेमंद होंगी, जो ब्रैसिसेकी के परिवार से आती है, जैसे ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बोक चोय, काले, फूलगोभी, शलजम आदि। आपको बता दें कि यही सब्जियां है जो आयोडीन का उपयोग शरीर में सुचारू ढंग से चला सकती हैं।

चीनी का सेवन कर सकते हैं What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

चीनी अधिकतर खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में सभी को ही इससे परहेज करना चाहिए। अगर थायराइड की बात की जाए, तो इसमें चीनी का परहेज करने को नहीं कहा जाता है। लेकिन फिर भी आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आपको थायराइड के साथ ही डायबिटीज भी है, तो चीनी का सेवन बिल्कुल न करें। इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है और आपको नुकसान पहुंच सकता है।

ग्लूटेन फूड्स खाएं What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

ग्लूटेन रिच फूड्स शरीर में सूजन पैदा करके थायराइड को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको इनका सेवन सीमित या न मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप थायराइड के मरीज हैं, तो ग्लूटेन फ्री फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। थायराइड के मरीजों के लिए साबुत अनाज का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। कुछ लोगों के लिए ग्लूटेन नुकसानदायक होता है।

थायराइड में क्या-क्या न खाएं What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

सोया फूड्स What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

सोया फूड्स जैसे सोया मिल्क, टोफू आदि को थायराइड मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करने से परहेज करने से बचना चाहिए। खासकर जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म है।

हाइपोथायरायडिज्म वह स्थिति होती है, जिसमें थायराइड ग्रंथि हॉर्मोन का बहुत कम उत्पादन करती है और शरीर को पर्योप्त मात्रा में ऊर्जा की पूर्ति नहीं हो पाती है। दरअसल, हाइपोथायरायडिज्म में सोया फूड्स लेने से आयोडीन अवशोषण में बाधा डालता है, जिससे समस्या बढ़ने का खतरा रहता है।

मूली का सेवन न करें What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग अपनी डाइट में मूली को जरूर शामिल करते हैं। मूली का सेवन पराठे, सलाद और सब्जी के रूप में किया जा सकता है। मूली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। लेकिन अगर बात कि जाए थायराइड के मरीजों को मूली का सेवन करने से बचना चाहिए।

मूली थायराइड को अनियंत्रित करती है। इसकी जगह आप धनिया, करी पत्ता, मखाना और नारियल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को डाइट में शामिल करके आप अपने थायराइड को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है।

चाय या कॉफी का सेवन न करें What are the Symptoms of Thyroid and How to Care

चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। अकसर डॉक्टर सभी को चाय और कॉफी का सेवन कम करने की सलाह देते हैं। थायराइड मरीजों के लिए भी यही बात लागू होती है। उन्हें भी इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए या फिर करना ही नहीं चाहिए।

READ ALSO : If The Liquid Sindoor Dries Up How to Use it Again लिक्विड सिंदूर सूख जाए तो कैसे करें दोबारा करें इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE