Wednesday, January 26, 2022
HomeHealth TipsWhat Health Mistakes Should Not Be Taken स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियाँ जो...

What Health Mistakes Should Not Be Taken स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियाँ जो आपको इस वर्ष नहीं करनी चाहिए

What Health Mistakes Should Not Be Taken Omicron के मामलों में जैसे जैसे वृद्धि हो रही है उनको देखते हुए हमें निरंतर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसलिए, अच्छा स्वास्थ्य निस्संदेह हमारी सूची में सबसे ऊपर है। पिछले कुछ वर्षों की महामारी ने हमें बहुत कुछ सीखा दिया है चाहे फिर वह स्वस्थ से सम्बंधित हो या फिर अपने पराये की पहचान बारे हो । हमें स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार लेने चाहिए इससे हमारी इम्युनिटी भी बूस्ट होगी। यंहा हम आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित गलतियां बता रहे है जिनसे आपको बचना चाहिए।

जंक फ़ूड से बचें और एक स्थायी आहार चुनें (What Health Mistakes Should Not Be Taken)

जंक फूड के बार-बार खाने से अतिरिक्त वसा, साधारण कार्ब्स और प्रोसेस्ड शुगर का सेवन बढ़ जाता है, जिससे शुगर का स्तर बढ़ जाता है, और अन्य पुरानी स्वास्थ्य चिंताओं के बीच मोटापे और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

नतीजतन, मोटापे से कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं थीं, मुख्य रूप से यह धमनियों को रोकना शुरू कर देता है, खराब हृदय स्वास्थ्य के लिए आधार तैयार करता है। इसी तरह, जंक फूड में उच्च स्तर की चीनी होती है और इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है जो आपके शरीर को इस चीनी को जलाने की आवश्यकता होती है।

अपनी थाली को संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरने के प्रयास करें (What Health Mistakes Should Not Be Taken)

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी नए साल की शुरुआत है और स्वस्थ वर्ष की शुरुआत करने का सबसे सरल तरीका है कि आप अपनी थाली को अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरने के लिए सचेत प्रयास करें जैसे सभी रंगों की सब्जियां। मांस, अंडे, मुर्गी पालन, दाल, फलियां, बीन्स जैसे स्वच्छ प्रोटीन
नट और बीज और शुद्ध प्रोटीन स्रोत और कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (जैसे ब्रेड, पनीर, प्रसंस्कृत मांस और पहले से तैयार जमे हुए भोजन) पर ध्यान दें।
नाश्ते के लिए एक कप ब्लूबेरी, दोपहर के भोजन के लिए पालक का सलाद, गाजर के बच्चे, नाश्ते के लिए अजवाइन और रात के खाने के लिए भुनी हुई ब्रोकली आपके विचार से कहीं अधिक आसान हैं।
अधिक पानी और कम चीनी वाले पेय का सेवन करें। ताज़गी देने के लिए खीरा, पुदीना और नीबू के रस के साथ एक गिलास स्पार्कलिंग पानी आज़माएँ।

तनाव को कम करना (What Health Mistakes Should Not Be Taken)

अगर आप तनाव में हैं तो इसे बाहर आने दें। अपनी भावनाओं को बोतलबंद रखने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। तनाव के उच्च स्तर को कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, वजन बढ़ने और मधुमेह से जोड़ा गया है। तनाव से निपटने के तरीके खोजें। आप ध्यान, योग, गहरी सांस लेने, व्यायाम, चिकित्सा, या बाहरी दुनिया से अलग होने और अपने आप को फिर से जोड़ने में मदद करने के लिए जो कुछ भी करने में आनंद लेते हैं, जैसे गतिविधियों में शामिल होकर तनाव कम कर सकते हैं।

अधिक परिश्रम से बचें (What Health Mistakes Should Not Be Taken)

हर हफ्ते 3.5 घंटे के व्यायाम की योजना बनाएं। 45 मिनट, सप्ताह में 5 बार ट्रिक करना चाहिए। इसे सजा मत समझो। इसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाएं। कृपया याद रखें कि हर दिन एक जैसा नहीं होता है, उदाहरण के लिए, अगर किसी दिन आपका मन अपनी दिनचर्या का पालन करने का नहीं कर रहा है तो यह पूरी तरह से ठीक है। लगातार बने रहने और अपनी दिनचर्या में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करें।

सोने की अनियमित आदतों से बचें (What Health Mistakes Should Not Be Taken)

हम में से कई लोगों ने सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने की आदत विकसित कर ली है, और इससे हमें नींद आ जाती है। यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका मस्तिष्क और शरीर प्रणालियां सामान्य रूप से काम नहीं करेंगी, जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं और आपके जीवन की गुणवत्ता कम होती है।

नतीजतन, हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमें हर दिन 7-8 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद मिले। साथ ही रोजाना कम से कम 1 घंटे धूप लें।

(What Health Mistakes Should Not Be Taken)

Read Also: Health Tips In Hindi वात, पित्त, कफ के बिगड़ने से होते कई रोग

READ ALSO : Mustard Oil डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए सरसों का तेल फायदेमंद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE