होम / What Is Skin Cancer जानिए इसके लक्षण

What Is Skin Cancer जानिए इसके लक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : November 2, 2021, 11:53 am IST

What Is Skin Cancer

What Is Skin Cancer : अक्सर हमारी त्वचा पर लाल दाने, तिल, मस्से आदि निकल आते हैं वैसे तो ये नॉर्मल भी हो सकते हैं, लेकिन ये ज्यादा दिन तक रहें तो लापरवाही न करें। जो अक्सर धूप के संपर्क में रहने वाली त्वचा में होता है। लेकिन स्किन कैंसर कई बार त्वचा के उन हिस्सों में भी हो जाता है, जो सामान्य रूप से धूप के संपर्क में नहीं आते या कम आते हैं। जैसे चेहरा, गला, हाथ और पैर आदि पर। स्किन कैंसर की समस्या डीएनए डैमेज होने के कारण कोशिकाओं में होने वाली असामान्य वृद्धि से होती है।

Also Read : खुश हों तो जरूर बजाएं ताली, जानें क्लैपिंग थेरेपी के फायदे

अगर अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा जाए तो त्वचा के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही कुछ बातों पर अगर हम गौर करें, तो इसके शुरुआती लक्षण को समझ के इस कैंसर को हम गंभीर स्टेज पर पहुंचने से रोक सकते हैं।

लक्षण (What Is Skin Cancer)

शरीर पर अचानक से तिल आने शुरू हो जाते हैं। तिल का आकार बड़ा होता है। तिल की जगह खुजली और घाव हो सकता है। अगर कोई पुराना तिल है तो उसका रंग बदल सकता है या उसका आकार बढ़ सकता है। इसमें त्वचा का रंग गुलाबी होने लगता है या फिर भूरा पड़ने लगता है।

Read More :Corona Update कोरोना के नए केस घटे, मौत के आंकड़ों चिंताजनक

स्किन पर घाव हो जाता है। त्वचा लाल हो सकती है साथ ही पपड़ी भी पड़ सकती है। कुछ लोगों में मस्से के रूप में भी कैंसर हो सकता है। इनमें से अगर कोई भी लक्षण आपकी त्वचा पर नजर आता है, तो डॉक्टर आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। उसके अनुसार डॉक्टर कुछ जांच और दवाओं की सलाह दे सकते हैं।

ऐसे होती है जांच (What Is Skin Cancer)

इस दौरान डॉक्टर शरीर पर पड़े घाव की जांच करते हैं। इस प्रक्रिया में डर्मेटोलॉजिस्ट यानी कि त्वचा रोग विशेषज्ञ की भी सलाह ली जाती है। साथ ही डर्मेटोस्कोप की मदद से त्वचा की जांच की जाती है। कैंसर की जांच के लिए त्वचा से छोटा सा सैंपल भी लिया जाता है।

इस तरह होता है इलाज  (What Is Skin Cancer)

इस तरह होता है इलाजस्किन कैंसर का इलाज उसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। जिसमें बायोप्सी, फ्रीजिंग, एक्सीजन सर्जरी, मोहस सर्जरी का सहारा लिया जाता है। कई बार कीमोथेरेपी और फोटोडायनेमिक थेरेपी के अलावा बायोलॉजिकल थेरेपी की सलाह दी जा सकती है।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ
LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews